scriptडराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Statistics of infection started,Leave | Patrika News
बूंदी

डराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव

छोटीकाशी’ बूंदी सहित जिलेभर में कोरोना संक्रमण फैलने की गति और तेज हो गई। रोज चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे।

बूंदीApr 23, 2021 / 08:45 pm

पंकज जोशी

डराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव

डराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव

डराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव
जिलेभर में सामने आ रहे नए पॉजिटिव, नहीं संभले तो भयावह होंगे हाल
चिकित्सकों की माने सलाह, जन अनुशासन पखवाड़े में दौड़ा रहे बाइक, यह ठीक नहीं
बूंदी. ‘छोटीकाशी’ बूंदी सहित जिलेभर में कोरोना संक्रमण फैलने की गति और तेज हो गई। रोज चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे। जिले में गुरुवार शाम को 146 जनों के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट सामने आई। कोरोना संक्रमण की इस दूसरी लहर ने जिले में सभी की चिंता बढ़ा दी। ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए। बावजूद कई लोग सतर्कता नहीं बरत रहे।
चिकित्सा विभाग के आंकड़ों के अनुसार अप्रेल माह के 21 दिनों में एक हजार से अधिक संक्रमित हो चुके। यहां जिला मुख्यालय पर गुरुवार को कई जने जन अनुशासन पखवाड़े का मखौल उड़ाते दिखे। सडक़ों पर दुपहिया वाहनों को दौड़ाने से मान नहीं रहे। दुकानों के बाहर थडिय़ों पर जमे दिखे। इनमें कई जनों ने तो मास्क नहीं लगा रखे थे। पुलिस ने कई हिस्सों में पहुंचकर लोगों से घर जाने की अपील भी की, लेकिन पुलिस के वाहन के जाते ही फिर से जमा हो गए। जबकि जानकार सूत्रों ने बताया कि यह हालात ठीक नहीं। बीते कुछ दिनों में ही संक्रमण के आंकड़े कई गुना हो गए। ऐसे में सभी सावचेत रहेंगे तो ही इस महामारी को हरा पाएंगे।
आम दिनों की तरह वाहनों की आवाजाही
जिले में गुरुवार को यहां जिला मुख्यालय की सडक़ों पर आम दिनों की तरह वाहनों की आवाजाही दिखी। लोग बेपरवाह होकर वाहनों को दौड़ाते रहे। कुछ स्थानों पर पुलिस कर्मियों ने इन्हें रोककर पूछताछ की तो कोई संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं दिए। कुछ स्थानों पर तो लोग चौपाल लगाकर बैठे दिखे, जिन्हें पुलिस ने पहुंचकर खदेड़ा।
पुलिसकर्मी व बैंक कर्मचारी भी संक्रमित
जिला मुख्यालय पर कोरोना संक्रमण की चैन दिनोंदिन बढ़ रही। यहां कोरोना के एक हजार संक्रमित केस आने के बाद अब सरकारी महकमे में भी कोरोना की चपेट में आने लग गए। पुलिसकर्मी के साथ बैंक व अस्पताल के कर्मचारी भी पॉजिटिव हो रहे। अन्य विभागों में भी संक्रमण ने दस्तक दे दी।
पुलिस मुस्तैदी से डंटी
शहर के चौराहों, तिराहों व सर्किलों पर पुलिस के जवान मुस्तैदी के साथ डंटे हैं। बेवजह निकलने वालों पर सख्ती भी बरत रही है, तो सावचेत कर समझाइश भी की जा रही है। बिना मास्क वालों पर अब पुलिस ने सख्ती कर दी। इनके चालान बनाकर जुर्माना वसूला जा रहा है। कोतवाली थाना पुलिस ने क्षमता से अधिक बैठकर वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई की। पुलिस ने शहर में अलग-अलग जगहों पर इसके लिए बेरिकेट्स लगा दिए।
महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई
जिले में महामारी अधिनियम के तहत 729 से अधिक कार्रवाई की। इसमें अकेले बूंदी कोतवाली थाना पुलिस ने 301 कार्रवाई की। थाना प्रभारी लोकेंद्र पालीवाल ने बताया कि थाने के बाहर बेवजह घरों से निकलने, सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने, यहां-वहां थूकने वालों पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया।
कोरोना से विवाहिता की मौत
पांच परिवार के सभी सदस्य पॉजिटिव पाए
केशवरायपाटन. कस्बे में कोरोना संक्रमण से गुरुवार को रेलवे स्टेशन क्षेत्र में एक विवाहिता की मृत्यु हो गई। एक बैंक शाखा में पॉजिटिव के काम करने से लोगों में रोष व्याप्त हो गया। उपखंड अधिकारी एच.डी. सिंह ने गंभीरता दिखाते हुए चिकित्सकों की बैठक आयोजित कर सभी चिकित्सकों को अलग-अलग टीमों का गठन कर निगरानी के निर्देश दिए। कस्बे में 124 एक्टिव मामले होने के बाद 10 पॉजिटिव लोगों को समय पर दवा नहीं मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सिंह ने सभी चिकित्सकों को समय पर रोगियों के उपचार कर दवा पहुंचाने के निर्देश दिए। सिंह ने बताया कि पांच परिवार के सभी सदस्य पॉजिटिव पाए गए जिनका उपचार घरों पर शुरू किया।
गुरुद्वारा सिंह सभा ने उठाया शहर को सैनिटाइज करने का बीड़ा
बूंदी. गुरुद्वारा सिंह सभा देवली रोड कमेटी ने शहर को सैनिटाइज करने का जिम्मा उठाया। नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरुआत की। पहले दिन मुख्य बाजारों को सैनिटाइज किया गया। गुरुद्वारा से जुड़े लोग शहर को नि:शुल्क सैनिटाइज करेंगे। नगर परिषद पानी एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था करेगी। इस मौके पर प्रधान भगवान सिंह ने बताया कि शहर के सभी हिस्सों में नि:शुल्क सैनेटाइजेशन किया जाएगा। शुरुआत के दौरान पार्षद टीकम जैन, हंसराज नायक, देवराज गोचर, रोहित बैरागी, कुलवीर सिंह, अमर सिंह आदि मौजूद थे।
वैक्सीन लगवाएं, मास्क ही बचाव
कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक है। इससे स्वयं भी बचे और दूसरों को भी बचाएं। अभी कोविड का टीका लगाना एक मात्र उपाय हैं। 45 वर्ष से अधिक आयु का टीकाकरण हो रहा है, उनमें आवश्यक रूप से शीघ्र टीका लगवाएं। जिन्होंने टीका लगवाया है उन्हें कोविड नहीं हो रहा या फिर संक्रमित होने के बावजूद गंभीर नहीं हुए। सभी व्यक्ति मास्क को आदत में डाल लें।
डॉ.महेंद्र त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बूंदी

Home / Bundi / डराने लगे संक्रमण के आंकड़े, एक दिन में ही निकले 146 पॉजिटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो