scriptरामगढ़-विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रेप कैमरे लगाए, नाकों पर तैनात किए सुरक्षाकर्मी | Bundi News, Bundi Rajasthan,Ramgarh - Poisonous Wildlife Sanctuary,Tra | Patrika News
बूंदी

रामगढ़-विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रेप कैमरे लगाए, नाकों पर तैनात किए सुरक्षाकर्मी

नैनवां. जिले में प्रस्तावित टाइगर रिजर्व क्षेत्र को देखते हुए वन्यजीव विभाग ने रामगढ़-विषधारी अभयारण्य में फोटो ट्रेप कैमरे स्थापित कर दिए हैं।

बूंदीOct 19, 2019 / 09:09 pm

पंकज जोशी

रामगढ़-विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रेप कैमरे लगाए, नाकों पर तैनात किए सुरक्षाकर्मी

रामगढ़-विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रेप कैमरे लगाए, नाकों पर तैनात किए सुरक्षाकर्मी

नैनवां. जिले में प्रस्तावित टाइगर रिजर्व क्षेत्र को देखते हुए वन्यजीव विभाग ने रामगढ़-विषधारी अभयारण्य में फोटो ट्रेप कैमरे स्थापित कर दिए हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए अभयारण्य में बाघों व अन्य वन्यजीवों की शिफ्टिंग के साथ नए सुरक्षा कर्मियों की भर्ती भी की जाएगी। विभाग अभयारण्य के अन्दर बसे व बफर जोन में आने वाले गांवों में चौपालें आयोजित कर ग्रामीणों की परेशानियां जानेगा और टाइगर रिजर्व से क्षेत्र को होने वाले फायदों के बारे में बताएगा। सुरक्षा के लिए रामगढ़-विषधारी अभयारण्य की दोनों रेंजों जेतपुर व रामगढ़ के अलावा लुहारपुरा, खटकड़, गुढ़ासदावर्तिया, रामगढ़, दलेलपुरा, दरा का नयागांव, आकोदा व भैरूपुरा मेंं सहायक नाके स्थापित हैं। जिन पर भी सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए है।
बाघों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो
शनिवार दोपहर को पीपल्या गांव में वन्यजीव प्रेमियों व वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों से खुली चर्चा भी की और लोगों से सुझाव भी मांगे। चर्चा में हंगरी की छात्रा लिंडा भी मौजूद रही। पीपल्या पंचायत के पूर्व सरपंच गोपाल सिंह हाडा, भंवरलाल मीणा, देवीशंकर फौजी, विनोद कुमार जैन ने कहा कि हमारे गांवों का बाघ-बघेरों से पुराना जुड़ाव रहा है। आजादी से पहले अभयारण्य में 22 बाघ हुआ करते थे। बाघ शिफ्ट करने से पहले उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो और भोजन व पानी की सुलभता बढ़ाई जाए। विस्थापित गांवों को अच्छा पैकेज दिया जाए। खाते की जमीनों पर केसीसी सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। बूंदी रोड से रामगढ महल तक का मार्ग ठीक कराया जाए और देवरी माता का रास्ता खुला रखा जाए। इस दौरान रामगढ़-विषधारी अभयारण्य के जेतपुर रेंज के रेंजर धर्मराज गुर्जर, वनयजीव प्रेमी विठ्ठलकुमार सनाढय, संदीप सजल आदि मौजूद थे।
-बाघों को शिफ्ट करने से पहले गांवों में चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों को वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति प्रेरित किया जाएगा व सुझाव प्राप्त किए जाएंगे। अभयारण्य में फोटो ट्रेप कैमरे लगा दिए है। नए सुरक्षा कर्मियों की भी भर्ती की जाएगी। जिसके लिए उच्चाधिकारियों ने बजट मांगा है।
धर्मराज गुर्जर, रेंजर, रामगढ़-विषधारी अभयारण्य

Home / Bundi / रामगढ़-विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रेप कैमरे लगाए, नाकों पर तैनात किए सुरक्षाकर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो