रोजगार नहीं मिला तो ग्राम विकास अधिकारी व सरपंच का किया घेराव

हिण्डोली पंचायत समिति के ग्राम पंचायत में काफी समय से मनरेगा का कार्य नहीं मिलने से नाराज महिलाओं ने बुधवार सुबह ग्राम पंचायत में उपसरपंच व ग्राम विकास अधिकारी का घेराव किया।

By: Narendra Agarwal

Published: 28 May 2020, 12:17 PM IST

हिण्डोली. हिण्डोली पंचायत समिति के ग्राम पंचायत में काफी समय से मनरेगा का कार्य नहीं मिलने से नाराज महिलाओं ने बुधवार सुबह ग्राम पंचायत में उपसरपंच व ग्राम विकास अधिकारी का घेराव किया। जानकारी के अनुसार कोरोना के खौफ से वापस लौटे श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम नहीं मिलने से आर्थिक संकट पैदा हो रहा है। श्रमिकों ने कई बार सरपंच, उपसरपंच, ग्राम ग्राम विकास अधिकारी से आग्रह किया लेकिन लंबे समय से यहां पर मनरेगा का कार्य शुरू नहीं हुआ। इससे नाराज महिलाएं श्रमिक सुबह ग्राम पंचायत कार्यालय पहुंची। जहां पर बैठे उप सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को खरी-खोटी सुनाई। उपसरपंच कयामुद्दीन ने बताया कि तालाब गांव में एक भी मनरेगा कार्य शुरू नहीं हुआ है। उप सरपंच व श्रमिकों ने पंचायत समिति विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर तत्काल प्रभाव से काम शुरू करवाने की मांग की।
ग्राम विकास अधिकारी को थमाया नोटिस
ग्राम तालाब गांव में मनरेगा शुरू नहीं होने पर मंगलवार को मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी को नोटिस थमाया व जल्द ही कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।
नहीं है छाया की व्यवस्था
तलवास. तलवास में चल रहे मनरेगा कार्य में श्रमिक तपती धूप में काम करने को मजबूर हो रहे हैं। हां कार्यस्थल पर न तो छाया की व्यवस्था है और न ही कोई मेडिकल किट उपलब्ध है। ऐसे में श्रमिकों के बीमार होने का खतरा बना रहता है। श्रमिक दोपहर में एक बजे तक तेज गर्मी में लू के थपेड़ों के बीच काम करते हैं। श्रमिकों ने गर्मी को देखते हुए कार्य का समय बदलने की मांग की है।
सुवासा. सरपंच संघ जिलाध्यक्ष व देहित सरपंच आनंदीलाल मीणा जिला कलक्टर को पत्र लिख मनरेगा श्रमिकों का समय कम करने की मांग की है। इसमें बताया कि बूंदी जिले का तापमान 47 डिग्री पहुंच गया है। मनरेगा में हजारों की संख्या में श्रमिक दोपहर 1 बजे तक लू में कार्य कर रहे हैं। ऐसे में मनरेगा का समय परिवर्तन कर सुबह 6 बजे से 11 बजे तक करने की मांग की है।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned