scriptदेवशयनी एकादशी: चार माह तक मांगलिक कार्य पर लग जाएगा ब्रेक | Devashni Ekadashi:Lord Vishnu sleeps for four months | Patrika News
बूंदी

देवशयनी एकादशी: चार माह तक मांगलिक कार्य पर लग जाएगा ब्रेक

भडलिया नवमी पर शादी का श्रेष्ठ अबूझ मुहूर्त रहेगा।

बूंदीJul 21, 2018 / 06:53 pm

Suraksha Rajora

बूंदी. शनिवार को भडलिया नवमी पर शादी का श्रेष्ठ अबूझ मुहूर्त रहेगा। 23 जुलाई सोमवार आषाढ़ शुक्ल एकादशी से लेकर कार्तिक शुक्ल एकादशी तक यज्ञोपवीत संस्कार, विवाह, ग्रहप्रवेश, आदि मांगलिक कार्य त्याज्य होते हैं।

इसका कारण यह है कि आषाढ़ महीने की शुक्ल एकादशी को भगवान विष्णु चार मास के लिये सो जाते हैं इसलिये इसे देवशयनी एकादशी भी कहा जाता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार श्री हरि के शयन को योगनिद्रा भी कहा जाता है।
23 जुलाई से चार महीने तक शहनाइयों की गूंज सुनाई नहीं देगी। 23 को देवशयनी एकादशी पर देव सोने जा रहे हैं, इस कारण चातुर्मास के दौरान विवाह तथा अन्य शुभ कार्यों पर रोक रहेगी। सनातन परंपरा में यह मान्यता है कि देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु चार माह तक क्षीर सागर में विश्राम करते हैं, ऐसे में सृष्टि की बागडोर भगवान महादेव संभालते हैं।
23 जुलाई को देव सोने के बाद देवउठनी एकादशी पर 19 नवंबर को जागेंगे। इस बार अधिकमास पडऩे के कारण देव एक महीने देरी से सोएंगे, वहीं चातुर्मास के दौरान पडऩे वाले तीज-त्योहार भी 15 दिन देरी से आएंगे।

देवशयन काल में विवाह नहीं होंगे


ज्योतिषाचार्य अमित जैन ने बताया 23 जुलाई देव शयनी एकादशी से 19 नवंबर तक देवशयन काल में विवाह व मांगलिक कार्य नहीं होंगे। देव उठनी एकादशी से विवाह के मुहूर्त शुरू होते हैं, लेकिन इस बार गुरु का तारा 12 नवंबर से अस्त हो जाएगा, जो 7 दिसंबर को उदय हेग।
16 दिसंबर से धनु का मलमास लग जाएगा। जो 14 जनवरी 2019 तक रहेगा। ऐसे में विवाह की मुहूर्तों की कमी रहेगी। प बंशीधर पंचाग के अनुसार 12,13 दिसंबर का सावा रहेगा। हालांकि पंचांगों में मुहूर्त अलग-अलग भी हो सकते हैंं।

Home / Bundi / देवशयनी एकादशी: चार माह तक मांगलिक कार्य पर लग जाएगा ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो