scriptबजट का महिमामंडन करने बूंदी पहुंचे मंत्री जी | Minister jumped to Bundi to glorify the budget | Patrika News
बूंदी

बजट का महिमामंडन करने बूंदी पहुंचे मंत्री जी

राजस्थान सरकार का हाल ही में पेश हुआ बजट ऐतिहासिक है।

बूंदीFeb 13, 2018 / 10:08 pm

dheeraj sharma

Minister jumped to Bundi to glorify the budget

Minister jumped to Bundi to glorify the budget


बंूदी. राजस्थान सरकार का हाल ही में पेश हुआ बजट ऐतिहासिक है। बजट में हर वर्ग को छुआ है, हर किसी को राहत देने की भरपूर कोशिश की गई है। यह बात मंगलवार को सर्किट हाउस में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा ने पत्रकारों से कही। वर्मा ने कहा कि आधारभूत विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पेयजल, विद्युत, सडक व चिकित्सा के क्षेत्रों में पर्याप्त बजट का प्रावधान किया है। बूंदी जिले के झालीजीका बराना में वृहद पेयजल परियोजना की सौगात मिली है।
जो 109 करोड़ 29 लाख की लागत से पूर्ण की जाएगी। जिससे 72 गांवों में पेयजल समस्या का समाधान होगा। वहीं अगले वर्ष से शुरू होने वाली 182 करोड 86 लाख की गरडदा पेयजल परियोजना से 111 गांवों की 2 लाख 90 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। पेयजल समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में अधिकतम सौ हैंडपंप स्वीकृत किए जाएंगे। शुद्ध पेयजल के लिए 500 आरओ प्लंाट लगाने की भी घोषणा की गई है। इससे पूर्व की बजट घोषणाओं के तहत जिले में 61 आर ओ प्लांट तैयार हो चुके हैं।
बूंदी जिले के लिए स्वीकृत 125 करोड की गेंडोली फोलाई लिफ्ट परियोजना प्रगति पर है। जिसके पूरे होने के पांच वर्ष तक रखरखाव व संचालन का जिम्मा निर्माता कम्पनी का होगा। केबीनेट मंत्री ने कहा कि बूंदी में मोटर दुर्घटना दावा अभिकरण की स्थापना की घोषणा अहम कदम है। बजट में लघु व सीमांत कृषकों की शास्तियां व ब्याज माफी के प्रावधान पहले कभी नहीं किए गए।
नगरीय निकायों में अम्बेडकर भवन की घोषणा के तहत जिले को 6 अम्बेडकर भवन मिलेंगे। इसके अलावा नगर परिषद को 8 करोड़ व प्रत्येक नगरीय निकाय को 4.4 करोड की राशि दी जाएगी।


विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि जिले को बीते ७० सालों में जितनी राशि नहीं मिली, उससे ज्यादा वर्तमान सरकार में मिली है। जिले का विकास लगातार बढ़ रहा है। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष महिपत सिंह हाड़ा, भाजपा शहर अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल व भाजपा नेता कुंज बिहारी बील्या सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Home / Bundi / बजट का महिमामंडन करने बूंदी पहुंचे मंत्री जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो