scriptदया करो भगवान, भटक रहा किसान | Pity God the farmer wandering | Patrika News
बूंदी

दया करो भगवान, भटक रहा किसान

कुंवारती कृषि उपजमण्डी के यार्डो में पड़े माल का लदान होने के बाद कई किसान धान के ट्रक व टै्रक्टर-ट्रॉलियां लेकर पहुंच गए, लेकिन माल की नीलामी नहीं हु

बूंदीJan 22, 2018 / 11:09 pm

Devendra

Pity God the farmer wandering

mundi

रामगंजबालाजी. कुंवारती कृषि उपजमण्डी के यार्डो में पड़े माल का लदान होने के बाद सोमवार को कई किसान मण्डी में धान के ट्रक व टै्रक्टर-ट्रॉलियां लेकर पहुंच गए, लेकिन माल की नीलामी नहीं होने से किसान दिनभर परेशान होते रहे।
कृषि उपज मण्डी में पिछले चार दिन से माल लदान को लेकर गतिरोध चल रहा था। ट्रक यूनियन व हम्मालों के बीच वार्ता सफल नहीं होने से माल का लदान कार्य ठप पड़ा था। रविवार को ट्रक यूनियन के ट्रकों से यार्डों में पड़े माल का लदान करके मण्डी परिसर को खाली कर दिया।
प्लेटफार्म खाली होते ही कई किसान धान के ट्रक व टै्रक्टर ट्रॉलियां ले जाकर मण्डी में पहुंचे और अपनी जिंसों को खाली कर दी, लेकिन मण्डी में जिंस की नीलामी नहीं होने से किसान दिनभर परेशान होते रहे। चित्तौड़ जिले के जावदा नीमडी के किसान गोपाल सिंह, कालू सिंह, मध्यप्रदेश के असनावर जिले के वीरभान, अशोक नगर खेराय के महेन्द्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को मण्डी में धान लेकर आए थे, लेकिन तीन दिन से धान की नीलामी नहीं होने से परेशान होना पड़ रहा है। मण्डी सचिव टी.आर. मीणा ने बताया कि सोमवार दोपहर को सभी वर्ग आढ़तिया संघ, उद्योग एवं व्यापार संघ, हम्माल संघ के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई।
शाम तक माल लदान के लिए वाहनों की कोई व्यवस्था नहीं होने के चलते कोई निर्णय नहीं निकल सका। मीणा ने बताया कि मंगलवार को मण्डी में नीलामी का कार्य बंद रहेगा। ऐसे में कोई भी किसान माल लेकर नहीं आएं।
किसानों को रही परेशानी
मंडी में विवाद के चलते कृषि जिंसों की तुलाई नहीं होने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रोजाना काफी संख्या में किसान यहां पर माल लेकर आ रहे हैं, लेकिन माल नहीं बिकने से निराश लौटना पड़ रहा है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।

Home / Bundi / दया करो भगवान, भटक रहा किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो