scriptसरकारी भूमि पर चल रहा अवैध खनन, दो बीघा भूमि का टीला कर दिया छलनी | sarakaaree bhoomi par chal raha avaidh khanan, do beegha bhoomi ka tee | Patrika News
बूंदी

सरकारी भूमि पर चल रहा अवैध खनन, दो बीघा भूमि का टीला कर दिया छलनी

उपखंड के फुलेता के बणजारों का झोपड़ा के पास सरकारी भूमि पर बेखौफ अवैध खनन किया जा रहा है।

बूंदीJun 08, 2019 / 01:07 pm

पंकज जोशी

sarakaaree bhoomi par chal raha avaidh khanan, do beegha bhoomi ka tee

सरकारी भूमि पर कब्जाकर बेखौफ अवैध खनन, दो बीघा भूमि का टीला कर दिया छलनी

नैनवां. उपखंड के फुलेता के बणजारों का झोपड़ा के पास सरकारी भूमि पर बेखौफ अवैध खनन किया जा रहा है। अवैध खनन कर्ताओं ने बस्ती के पास ही दो बीघा भूमि पर कब्जाकर खनन किया जा रहा है। गांव के पास स्थित टीले को खनन करके छलनी कर दिया। अवैध खनन कई माह से चलता आ रहा है। नैनवां-बूंदी मार्ग पर पचास मीटर की दूरी पर चल रहे का अवैध खनन का पता राजस्व विभाग को शुक्रवार को चला। पटवारी से मौका दिखाने के बाद राजस्व विभाग ने भी सरकारी भूमि पर अवैध खनन होने की पुष्टि की है।
ऐसे हुआ मामला उजागर
जिस सरकारी भूमि पर अवैध खनन चल रहा है। उस भूमि पर गांव के ही तीन भाइयों का कब्जा चल रहा था। भूमि के बंटवारे को लेकर भाइयों के बीच विवाद होने के बाद एक भाई की शिकायत से अवैध खनन का मामला उजागर हुआ। बस्ती के पास ही स्थित खसरा नम्बर 802/38-04 में स्थित दो बीघा सरकारी भूमि पर गांव के तीन भाई सुंदरा, ठाकरिया व जगदीश का कब्जा चला आ रहा था। इनमें से दो भाइयों ने एक भाई सुंदरा को भूमि में से हिस्सा देने के लिए मना कर दिया तो हिस्से से वंचित भाई सुंदरा ने तहसीलदार को शुक्रवार को सरकारी भूमि पर अवैध खनन होने की सूचना दी। सूचना पर नायब तहसीलदार ने शुक्रवार को ही फुलेता के पटवारी को जांच करने भिजवाया तो भूमि पर अवैध खनन मिला।
पटवारी ने जांच रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट में पटवारी ने अवैध खनन होना माना है, लेकिन मौके पर खनन नहीं चल रहा था। पटवारी ने खनन करने वाले का नाम जगदीश बताया है। जिसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
पुरुषोत्तम शर्मा, नायब तहसीलदार, नैनवां

Home / Bundi / सरकारी भूमि पर चल रहा अवैध खनन, दो बीघा भूमि का टीला कर दिया छलनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो