scriptसरकारी तापमापी पर विश्वास कर आप घर से बाहर निकल गए तो झुलस जाओगे, क्योंकि तापमापी आजकल बता रहा ऐसा… | sarakaaree taapamaapee par vishvaas kar aap ghar se baahar nikal gae t | Patrika News
बूंदी

सरकारी तापमापी पर विश्वास कर आप घर से बाहर निकल गए तो झुलस जाओगे, क्योंकि तापमापी आजकल बता रहा ऐसा…

अगर आप सरकारी अधिकृत तापमान जारी होने के इंतजार में हैं तो ये आपकी इनदिनों सबसे बड़ी भूल होगी।

बूंदीMay 06, 2019 / 01:21 pm

पंकज जोशी

sarakaaree taapamaapee par vishvaas kar aap ghar se baahar nikal gae t

सरकारी तापमापी पर विश्वास कर आप घर से बाहर निकल गए तो झुलस जाओगे, क्योंकि तापमापी आजकल बता रहा ऐसा…

बूंदी. अगर आप सरकारी अधिकृत तापमान जारी होने के इंतजार में हैं तो ये आपकी इनदिनों सबसे बड़ी भूल होगी। जी हां! बीते एक माह से बूंदी तहसील कार्यालय में लगा सरकारी तापमापी यंत्र खराब पड़ा है। जिसको ठीक कराने के लिए अधिकारियों ने जिला कलक्टर व जयपुर मौसम विभाग को पत्र लिखा हुआ है, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। जबकि प्रदेश में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। तहसील कार्यालय में २००५ में तापमापी यंत्र लगा था।
तहसील कार्यालय में लगे सरकारी तापमापी यंत्र में सिर्फ न्यूनतम, शुक्षता व आद्रता ही चालू है। जबकि अधिकतम तापमान दर्शने वाला यंत्र खराब पड़ा हुआ है, जिसके चलते आमजन को अधिकतम तापमान के बारे में पता नहीं चल पा रहा है। इधर, जानकारों का कहना है कि सरकारी तापमापी यंत्र को तुरंत ठीक कराया जाना चाहिए। इसी से गर्मी का सही आकलन हो पाता है।
नया सेट लगाने पर विचार
तहसील कार्यालय सूत्रों ने बताया कि हर वर्ष टीम यंत्र को देखने आती है, लेकिन अभी निरीक्षण पर नहीं आई है। गत वर्ष सरकारी तापमापी यंत्र के निरीक्षण पर आई टीम ने यहां तहसील कार्यालय में नया तापमापी यंत्र लगाने की बात कही थी। जिसके लिए अधिकारियों को इसका तकमीना भी सौंपा था।
‘तहसील कार्यालय में लगा सरकारी तापमापी यंत्र एक महिने से खराब पड़ा है। इसको ठीक कराने के लिए मौसम विभाग व जिला कलक्टर को पत्र लिखा हुआ है। नया सेट लगाने के लिए अभी तक बजट नहीं आया है।’
भारत सिंह, तहसीलदार, बूंदी

Home / Bundi / सरकारी तापमापी पर विश्वास कर आप घर से बाहर निकल गए तो झुलस जाओगे, क्योंकि तापमापी आजकल बता रहा ऐसा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो