scriptगांव-गांव, शहर-शहर बही योग की बयार | Village-village, city-city book yoga bayar | Patrika News
बूंदी

गांव-गांव, शहर-शहर बही योग की बयार

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस गुरुवार को जिलेभर में उत्साह से मनाया गया। जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम हुए।

बूंदीJun 22, 2018 / 03:33 pm

Devendra

Village-village, city-city book yoga bayar

yoga

बूंदी.अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस गुरुवार को जिलेभर में उत्साह से मनाया गया। जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम हुए और आमजन को योग का महत्व समझाने के साथ ही इसे दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया।
जिला मुख्यालय पर हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास में बूंदी विधायक अशोक डोगरा, जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव की मौजूदगी में अधिकारी, कर्मचारी और आमजन ने योगाभ्यास किया। योगाभ्यास सत्र सुबह 7 बजे शुरू हुआ। इस सत्र में 20 आसन, कपाल भाति एवं 3 प्राणायाम कराए गए।
योगाभ्यास से पहले चालन क्रियाएं भी कराई गई। प्रार्थना के साथ योगाभ्यास की शुरुआत और संकल्प के साथ समापन हुआ। योगाभ्यास योग केन्द्र के प्रशिक्षक रामबाबू सोनी, मिथलेश जैन, विम्मी पाटौदी, दीपिका चौहान, माण्डवी गौतम के निर्देशन में करवाया गया।
बच्चों और महिलाओं में दिखा उत्साह
सामूहिक योग अभ्यास में महिलाओं और बच्चों का उत्साह देखने को मिला। सुबह ही योग स्थल पर पहुंचकर बच्चों और महिलाओं ने योग प्रशिक्षकों के सिखाए योग क्रियाओं का अनुसरण करते हुए उत्साह के साथ योगाभ्यास किया।
स्वास्थ्य जांच की सुविधा
हायर सैकण्डरी स्कूल मैदान में चिकित्सा विभाग की ओर से एनसीडी सैल के माध्यम से लगभग 200 लोगों की नि:शुल्क ब्लड शूगर, ब्लड प्रेशर की जांच की गई। जिला अस्पताल के डॉ.अमित मालव, मेल नर्स कफिल अली, चंदन शर्मा, अतुल जैन आदि मौजूद थे।
उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मान
आयोजन में उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों एवं आयोजन से जुड़े लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।बूंदी विधायक व जिला कलक्टर ने सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी रचना शर्मा, अर्जुन सिंह हाड़ा, शिवराज पुरी,रफीक अहमद, अमित शर्मा, धर्मराज आदि सहित पचास जनों का सम्मान किया।
विजेताओं को बांटे पुरस्कार
योग दिवस के उपलक्ष्य में सूचना प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो कोटा की ओर से योग विषय पर जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई।इसमें विजेता रहे सीताराम सैनी,भगवान असावा, प्रखर माथुर एवं निशा सैनी को पुरस्कृत किया गया।

Home / Bundi / गांव-गांव, शहर-शहर बही योग की बयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो