scriptराज्यमंत्री चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट : Bundi के हिण्डोली-नैनवां की मुराद पूरी,  973 करोड़ से हरेगी कंठों की पीर | Water crisis in Hindoli and Nainwan of Bundi | Patrika News
बूंदी

राज्यमंत्री चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट : Bundi के हिण्डोली-नैनवां की मुराद पूरी,  973 करोड़ से हरेगी कंठों की पीर

2053 तक के लिए बनी योजना, 694 करोड़ रुपये से होंगे निर्माण व पाइप लाइन बिछेगी

बूंदीNov 16, 2021 / 02:06 pm

Nagesh Sharma

राज्यमंत्री चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट : Bundi के हिण्डोली-नैनवां की मुराद पूरी,  973 करोड़ से हरेगी कंठों की पीर

राज्यमंत्री चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट : Bundi के हिण्डोली-नैनवां की मुराद पूरी,  973 करोड़ से हरेगी कंठों की पीर

बूंदी. हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र के हिण्डोली-नैनवां में चम्बल से घर-घर पेयजल पहुंचाने की 973 करोड़ रुपये की स्कीम का कार्य आदेश जारी हो गया है। इसके साथ ही राज्यमंत्री एवं हिण्डोली विधायक अशोक चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता दिख रहा है। अब तक जल संकट झेलने वाले हिण्डोली और नैनवां के 286 गांव और 287 मजरों में इस स्कीम से घर -घर पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा। इस स्कीम के लिए आजादी के बाद से ही मांग चली आ रही थी। स्कीम का कार्य आदेश जारी होते ही हिण्डोली और नैनवां उपखंड क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। स्कीम 2053 की आबादी को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है।
फैक्ट फाइल
स्कीम की लागत – 973 करोड़
हिण्डोली – गांव 185, मजरे 198
नैनवां – गांव 101, मजरे 89
पाइप लाइन – 800 एमएम व्यास की 44 किमी
स्वच्छ जलाशय व पंपहाउस – 7 (जाखोली खुर्द, बड़ानयागांव, हिण्डोली, दबलाना, बांसी, नैनवां, देई)
मुख्य स्वच्छ जल पाइप लाइन लम्बाई – 578 किमी
वितरण पाइप लाइन – 742 किमी
मुख्य ग्राम पाइप लाइन – 895 किमी
उच्च जलाशय – 70
घर-घर नल कनेक्शन – 82 हजार 283

दिसम्बर से शुरू हो जाएगा
कार्य आदेश जारी होने के बाद अब योजना का काम दिसम्बर माह से शुरू हो जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संवेदक ने इसके लिए काम शुरू कर दिया। योजना 36 माह में पूरी होंगी। 694 करोड़ रुपये निर्माण पर खर्च किए जाएंगे। शेष राशि बिजली एवं अन्य उपकरणों पर खर्च होगी।
बजट में की थी घोषणा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इससे पहले वर्ष 2019-20 में भी इसकी घोषणा की गई थी। इस वर्ष साढ़े छह सौ करोड़ रुपये की लागत आंकी गई थी। जो वर्ष 2020-21 में बढकऱ 973 करोड़ रुपये हो गई।
आरोली से लाया जाएगा पानी
जानकारी के अनुसार हिण्डोली क्षेत्र से लगे भीलवाड़ा जिले के आरोली गांव से निकल रही भीलवाड़ा चम्बल परियोजना के पाइप से हिण्डोली-नैनवां तक नई पाइप लाइन जोड़ी जाएगी। बीच में पानी की टंकियां, पंप हाउस का निर्माण होगा।
चम्बल पेयजल योजना का 694 करोड़ का कार्य आदेश जारी हो गया है। संवेदक को बुलाकर एग्रीमेंट लिखा जाएगा। उसके बाद 1 दिसम्बर से कार्य शुरू हो जाएगा।
रामरतन, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग प्रोजेक्ट, बूंदी

यह मेरा हिण्डोली और नैनवां के लोगों से चुनावी वादा था। इस वादे को पूरा कराने के लिए बीते ढाई वर्षों से लगातार प्रयासरत था। मुख्यमंत्री जी ने मेरी बात को प्राथमिकता से रखा और विधानसभा क्षेत्र में आजादी के बाद से चली आ रही सबसे बड़ी मांग को पूरा कर दिया। इससे हिण्डोली और नैनवां कस्बे सहित गांव-मजरे के लोगों को घर बैठे पानी मुहैया हो सकेगा।
अशोक चांदना, राज्यमंत्री एवं हिण्डोली विधायक

Home / Bundi / राज्यमंत्री चांदना का ड्रीम प्रोजेक्ट : Bundi के हिण्डोली-नैनवां की मुराद पूरी,  973 करोड़ से हरेगी कंठों की पीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो