scriptTrouble – बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर | big news - LPG cylinder will not be available without OTP | Patrika News
बुरहानपुर

Trouble – बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

नई व्यवस्था के अनुसार होगा रसोई गैस का वितरण

बुरहानपुरOct 14, 2020 / 05:16 am

tarunendra chauhan

 LPG cylinder

LPG cylinder, LPG cylinder, LPG cylinder

बुरहानपुर. तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए नए सिस्टम को लागू कर दिया है। ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी के पहले ओटीपी बताना होगा। उपभोक्ता सिलेंडर बुकिंग कराएगा उसके मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा, जब डिलीवरी बॉय सिलेंडर देने आएगा तो उसे यह ओटीपी बताना पड़ेगा, जिसे डिलीवरी बॉय ओटीपी कंपनी के नंबर पर भेजेगा, वहां से सही जवाब आने पर ही सिलेंडर उपभोक्ताओं को मिलेगा।

यह व्यस्था देश के 100 स्मार्ट सिटी में 1 नवंबर से लागू होने जा रही है, लेकिन बुरहानपुर व अन्य शहरों में दिसंबर से लागू करने की संभावना है। इसलिए बुरहानपुर की गैस एजेंसियों में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। आने वाले उपभोक्ताओं को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। जिनके नंबर बंद है, उन्हें दुरुस्त करने का बोल रहे हैं, ताकि उपभोक्ताओं को आने वाले समय में दिक्कत न जाए। यह पूरी व्यवस्था सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने को लेकर है।

ऐसे चलेगी पूरी प्रक्रिया
गैस सिलेंडर बुक करने के बाद एजेंसी संचालक द्वारा उपभोक्ता की रसीद प्रिंट करते ही एक ओटीपी नंबर उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चला जाएगा। जब सिलेंडर की डिलेवरी के लिए डिलेवरी बॉय आएगा तो उसे अपने फ ोन पर कंपनी के एप्लीकेशन में यह ओटीपी भरना होगा। इसके बाद ही गैस की डिलीवरी की जाएगी। गैस कंपनियों का मानना है कि यह नियम गैस की कालाबाजारी पर रोक लगाएगा। ऐसे में जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन में अपडेट नहीं हैं, उन्हें नंबर अपडेट कराना होगा।

ये परेशानी भी
अधिकांश उपभोक्ताओं ने पुराने कनेक्शन लिए हुए हैं, जिसमें या तो लैंडलाइन नंबर लिखे गए हैं अथवा मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं। ऐसे सभी उपभोक्ताओं को अपने नंबर अपडेट करने होंगे

अधिकांश घरों में जिस समय डिलीवरी बॉय सिलेंडर की डिलवरी देने के लिए आता है उस समय सिर्फ महिलाएं ही होती है और यदि पुरुष के नाम से कनेक्शन हैं तो उनके फोन पर ही ओटीपी आएगा।

दिसंबर या जनवरी में लागू होगी व्यवस्था
बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर डिलीवरी नहीं होगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, ग्राहकों को इसकी जानकारी दे रहे हैं। दिसंबर या जनवरी में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।
– विनोद जैन, गैस एजेंसी संचालक

Home / Burhanpur / Trouble – बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो