scriptबुरहानपुर : वैक्सीन के दोनों डोज लगाने का प्रमाण दिखाने पर ही मिलगा राशन | Burhanpur: Ration will be available only after showing proof of applyi | Patrika News
बुरहानपुर

बुरहानपुर : वैक्सीन के दोनों डोज लगाने का प्रमाण दिखाने पर ही मिलगा राशन

– दुकानों से वापस लौट रहे लोग

बुरहानपुरNov 16, 2021 / 11:24 am

ranjeet pardeshi

Burhanpur: Ration will be available only after showing proof of applying both doses of the vaccine

Burhanpur: Ration will be available only after showing proof of applying both doses of the vaccine

बुरहानपुर. जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रशासन ने शासकीय राशन दुकानों से राशन लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए दोनों डोज लगाना अनिवार्य कर दिया है। डोज लगाने की पर्ची एवं प्रमाण पत्र दिखाने पर ही राशन का वितरण किया जा रहा है, वैक्सीन का नहीं लगाने वाले लोगों को वापस लौटने से प्रथम डोज लगाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है।
दरअसल जिले में दूसरा डोज नहीं लगाने वाले की संख्या 2 लाख से अधिक पहुंचने के बाद प्रशासन द्वारा लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्रहियों और गरीबी रेखा के उपभोक्ताओं को भी वैक्सीन की प्रथम, द्वितीय डोज लगाना अनिवार्य होने के बाद खाद्य विभाग ने वैक्सीन नहीं लगाने वाले उपभोक्ताओं को राशन नहीं देने के निर्देश जारी कर दिए।
2 लाख लोग अभी शेष
जिले में वैक्सीन की दूसरी डोज का आंकड़ा 50 फीसद तक पहुंच गया है, लेकिन अभी 2 लाख लोग दूसरी डोज लगाने से शेष है। टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर वायबी शास्त्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से एक सप्ताह में 51 हजार लोगों को डोज लगाने का लक्ष्य मिलने के बाद सोमवार को करीब 7 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगाई। सबसे ज्यादा 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोग शेष है।
वापस लौट रहे लोग, नहीं मिल रहा राशन
वैक्सीन नहीं लगाने पर दुकानों से राशन बंद होने के बाद उपभोक्ताओं में भी वैक्सीन की चिंता होने लगी। प्रथम डोज नहीं लगाने वाले लोग राशन के लिए वैक्सीन लगाने पहुंच रहे हैं, यही कारण है कि एक सप्ताह में प्रथम डोज लगाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। दूसरे डोज के लिए भी लोगों से प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है। यही कारण है कि राशन वितरण भी अभी तक बहुत धीमी हो गया। मशीन में नाम एवं वैक्सीन की पर्ची देखने पर ही राशन दिया जा रहा है।
– राशन लेने के लिए उपभोक्ताओं को वैक्सीनेशन की पर्ची दिखाना अनिवार्य है, दोनों डोज लगने पर ही राशन मिलेगा।
अर्चना नागपुरे, खाद्य आपूर्ति अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो