scriptगंभीर हालात : बुरहानपुर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत | Critical condition: Remedacevir injection shortage in Burhanpur | Patrika News
बुरहानपुर

गंभीर हालात : बुरहानपुर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत

– 350 इंजेक्शन की जरूरत- कलेक्टर बोले मरीजों को नहीं होगी दिक्कत

बुरहानपुरApr 09, 2021 / 11:20 am

ranjeet pardeshi

Critical condition: Remedacevir injection shortage in Burhanpur

Critical condition: Remedacevir injection shortage in Burhanpur

बुरहानपुर. अस्पतालों में कोविड संक्रमितों की संख्या बढऩे के साथ ही कोविड के इलाज में उपयोगी रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग भी काफी बढ़ गई है। गुरुवार को शहर के अस्पतालों और दवा बाजार में मरीजों के स्वजन इंजेक्शन के लिए परेशान होते रहे। कईअस्पताल में गंभीर मरीजों को टेबलेट देकर काम चलाना पड़ा। दो दिन इंजेक्शन नहीं आए तो स्थिति विकराल होगी। हालांकि कलेक्टर का कहना था कि गुरुवार देर रात तक इंजेक्शन आ जाएंगे।
कोरोना और निमोनिया मरीजों के लिए अहम माने जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है। फरवरी तक रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग बहुत कम थी। लेकिन 15 मार्च के बाद इंजेक्शन की मांग बढऩे लगी। पहले तो यह इंजेक्शन एमआरपी पर ही बेचा जा रहा था, लेकिन जब पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो दाम इसके 2 हजार रुपए तय किए। मेडिकल में यह 1500 और अस्पताल में 2 हजार के दाम रखे गए। रेमडेसिविर ड्रग्स के इंजेक्शन अलग-अलग कंपनियों के भी मिल रहे है। कुछकंपनियों के इंजेक्शन 8 99 रुपए में मिल रहे है।
निजी में मरीजों को टेबलेट देने की स्थिति
रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए निजी अस्पतालों में तो हाहाकार मचने लगा है। अस्पताल में तो स्टॉक खत्म हो गया, डिमांडकरने के बाद भी नहीं मिला। यहां पर मरीजों को टेबलेट देकर काम चलाना पड़ा। कलेक्टर का कहना है कि निजी अस्पतालों ने भी इंजेक्शन की कमी के बारे में बताया है।

इसलिए किल्लत
बताया गया कि महाराष्ट्र में ज्यादा आपूर्ति होने से इंदौर और प्रदेश में इका प्रभाव पड़ा। महाराष्ट्र में तेजी से संक्रमितों की सं?या बढऩे के कारण कई कंपनियों ने महाराष्ट्र के शहरों में अपना रेमडेसिविर इंजेक्शन का स्टाक वहां की मांग के अनुसार पहले उतार दिया है। इस वजह से मध्य प्रदेश में इस की आपूर्ति प्रभावित हुई।
बुरहानपुर में ऐसी है जरूरत
बुरहानपुर में प्रतिदिनि 350 इंजेक्शन की जरूरत है। गुरुवार शाम तक स्टॉक जीरो रहा। जबकि 350 में से 50 मरीज तो ऐसे हैं, जिन्हें इन इंजेक्शन की बेहद जरूरत है।
इसलिए इंजेक्शन की जरूरत
दरअसल निमोनिया और कोरोना से ग्रसित मरीजों को यह इंजेक्शन लगता है। बुरहानपुर में निमोनिया के मरीज बहुत ज्यादा हो गए। जिन्हें प्रतिदिन एक इंजेक्शन लगातार छह दिन तक लगाना जरूरी है। इसलिए इन इंजेक्शन की डिमांडबढ़ गई।
– इंजेक्शन का शॉर्टेज बनी है। दो दिन में स्थिति सामान्य हो जाएगी। 350 के करीब इंजेक्शन की डिमांडबुरहानपुर में है। – कपिल नागर, ड्रग्स इंस्पेक्टर
– इंजेक्शन की कमी पूरे प्रदेश में बनी है। लेकिन प्रयास कर व्यवस्था करा ली है। मरीजों को दिक्कत नहीं होगी। सरकारी के लिए भी हमने उपलब्ध करा लिए।
– प्रवीणसिंह, कलेक्टर

Home / Burhanpur / गंभीर हालात : बुरहानपुर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो