scriptअंतिम संस्कार में खर्च होने वाले रुपए दान | Donation to the government for the money spent in the funeral | Patrika News
बुरहानपुर

अंतिम संस्कार में खर्च होने वाले रुपए दान

11 हजार रुपए की राशि का दान किया है

बुरहानपुरMar 30, 2020 / 07:19 pm

ranjeet pardeshi

 Donation to the government for the money spent in the funeral

Donation to the government for the money spent in the funeral

बुरहानपुर. गुलाई में एक बेटे ने अपने पिता के निधन के बाद अंत्येष्टी में खर्च होने वाली राशि को मु?यमंत्री राहत कोष में ११ हजार रुपए की राशि का दान किया है। गांव के काशीनाथ जयराम पाटील का २६ मार्च को निधन हो गया था। इसके बाद उन्होंने अंतिम संस्कार में होने वाले खर्च को रेडक्रॉस सोसयाटी में दान किया है। उन्होंने कहा कि उक्त राशि से देश के कोरोना ग्रस्थ मरीजों की जांच होगी। जिससे मेरे पिता की आत्मा को शांति मिलेगी।

२५० जरूरतमंद परिवारों को जारी किए राशन के पैकेट, आज १२०० परिवारों को होगा वितरण
बुरहानपुर. लॉकडाउन के दौरान गरीब परिवारों की मदद से लिए मेक्रो विजन एकेडमी आगे आई है। शनिवार को प्रशासन के निर्देश पर २५० जरूरतमंद परिवारों तक राशन के पैकेट का वितरण किया। रविवार को यह आंकड़ा १२०० परिवारों तक पहुंच जाएगा। यह प्रयास मेक्रो विजन एकेडमी के संचालक आनंद प्रकाश चौकसे की ओर किए जा रहे है।
रविवार के दिन 1200 परिवार के लिए 10 किलो गेहूं, 5 किलो चावल, 5 किलो तेल, 2 किलो पोहा, 3 किलो शकर, ढाई किलो दाल, 500 ग्राम चाय पत्ती, 10 किलो आलू, 5 किलो प्याज, 1 किलो नमक, चार डेटॉल साबुन एवं अन्य मिर्च मसाला आदि सामग्री वितरण के लिए तैयार की गई है। यह १२०० पैकेट विजन एकेडमी में ऐसी कर्मी जो जरूरतमंद है। या कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूर आदि को दिए जाएंगे।
बीयू:२९३१: राशन के पैकेट तैयार करते हुए।

लॉकडाउन के चलते घरों में रहकर रेडियो और व्हाट्सएप से पढ़ाई करेंगे छात्र
– राज्य शिक्षा केंद्र से शुरू की व्यवस्था
बुरहानपुर. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए शासकीय स्कूलों में छूट्टियां घोषित होने के बाद विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। लॉकडाउन के दौरान स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम की व्यवस्था की है। १ अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में कक्षा 1 से कक्षा 8 वीं तक के बच्चों को रेडियो और व्हाट्सएप पर वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।
डीपीसी अशोक शर्मा ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर जिला एवं खंड स्तर पर संकुल केंद्र पर डिजिटल गु्रप बनाए जा रहे हैं। इनके माध्यम से शिक्षा से संबंधित वीडियो को सभी अध्यापक, अभिभावक एवं बच्चे देख सकेंगे। कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूलें बंद है। इसलिए संवाद समन्वय के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर विकासखंड, संकुल केंद्र और विद्यालय स्तर पर डिजिटल व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के लिए निर्देश मिले हैं। ग्रुप में विद्यालय के दो.दो शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इसी तहर स्कूल पर विद्यालय स्टाफ और पालकों को ग्रुप में शामिल किया जाएगा। डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग कर व्हाट्सएप गु्रपों के माध्यम से प्राथमिक, माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। कक्षावार दक्षताओं पर आधारित छोटे वीडियो, पोस्टर और लेख व जानकारियां विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए साझा की जाएगी।
विद्यार्थी प्रतिदिन पुस्तक का एक पेज पढ़े
स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों के पालकों से अपील की है कि बच्चों का अध्ययन जारी रखे। कक्षा १ से 8 तक के विद्यार्थियों को घर पर नियमित पढ़ाई कराकर हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ाए और 1 पेज लिखे। कक्षा 1 से 3 के विद्यार्थी स्लेट पर और पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य करें। कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े याद करें। १ अप्रैल से आकाशवाणी से एक शैक्षिक प्रसारण प्रारंभ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार रोजाना 11 बजे से 12 बजे तक प्रसारित होगा।

Home / Burhanpur / अंतिम संस्कार में खर्च होने वाले रुपए दान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो