scriptPre monsoon – बारिश से खिले किसानों के चेहरे, आंधी ने बढ़ाई चिंता | Farmers' faces blossomed due to Pre monsoon rain | Patrika News
बुरहानपुर

Pre monsoon – बारिश से खिले किसानों के चेहरे, आंधी ने बढ़ाई चिंता

शहर सहित ग्रामीण अंचल में तेज हवा के साथ झमाझम बरसे बदरा

बुरहानपुरJun 04, 2020 / 10:26 am

tarunendra chauhan

Pre monsoon

Pre monsoon

बुरहानपुर. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी बुधवार को रिमझिम और झमाझम बारिश का दौर जारी रहा। एक जून से ही बारिश शुरू होने से किसानों के चेहरों पर खुशी देखी गई,इलेकिन तेज हवा और आंधी ने कई किसानों की चिंता भी बढ़ा दी है। केला उत्पादक किसानों को इस तूफान और आंधी से करोड़ों रुपयों का नुकसान होगा।

एक घंटे झमाझम बरसे बदरा
सिरपुर क्षेत्र में करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश का दौर दोपहर 1 से 2 बजे तक जारी रहा। मानसून के जल्दी आने से कई किसान खुश दिखाई दे रहे हैं। किसानों ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते ट्यूबवेल और कुओं का पानी नीचे चले जाने से केले के पत्ते सूख रहे थे। केले की फसल पर गर्मी का असर पड़ रहा था। आज की बारिश ने फसल में जान डाल दी, जिससे किसानों की चिंता दूर हुई, लेकिन जिले में तूफान को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद किसान परेशान भी दिखाई दे रह है।

मौसम हुआ सुहाना
शाहपुर क्षेत्र में मानसून की पहली बारिश से मौसम सुहाना हो गया। दिनभर से रिमझिम और झमाझम बारिश होने से मौसम में ठंडक घुल गई। जोरदार बारिश होने से कई दिनों की गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की। जोरदार बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। बारिश का पानी रोड एवं नालियों में पानी बहकर निकल गया। मानसून की दस्तक जल्दी होने से किसानों ने अपने खेत तैयार करना शुरू कर दी है।

दो दिनों से लगातार हो रही बारिश
निंबोला क्षेत्र में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। पहले दिन तेज हवाएं और आंधी चलने से केला फसल को नुकसान हुआ था। मंगलवार देर रात बारिश हुई, जबकि बुधवार के दिन भी तेज बारिश हुई। गांव के मेन रोड से बारिश का पानी जमा हो गया। ग्रामीणों को पानी में ऐसे ही आवागमन करना पड़ रहा है। निंबोला में तेज बारिश होने से किसानों ने बोनी भी कर दी। बारिश होने से किसानों के चेहरे पर मुस्कान आई है। निंबोला क्षेत्र में कई किसानों ने खेतों को तैयार कर बोनी की शुरूआत कर दी। तेज बारिश होने से इंदौर इच्छापुर हाईवे पर गुजर रहे वाहनों को लाइट जला कर निकलना पड़ा।

 

Home / Burhanpur / Pre monsoon – बारिश से खिले किसानों के चेहरे, आंधी ने बढ़ाई चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो