scriptबोर्ड मूल्यांकन 21 से, गलती से नंबर कट गए तो यह कार्रवाई होगी – सुभाष उत्कृष्ठ विद्यालय में होगी जांच | From board evaluation 21, this action will be taken if the numbers ar | Patrika News
बुरहानपुर

बोर्ड मूल्यांकन 21 से, गलती से नंबर कट गए तो यह कार्रवाई होगी – सुभाष उत्कृष्ठ विद्यालय में होगी जांच

गलती की तो १०० रुपए काटे जाएंगे, इसमें मूल्यांकनकर्ता, उप मुय परीक्षक और मुय परीक्षक से लेकर मूल्यांकन अधिकारी के भी यह रुपए कटेंगे। हर शिक्षक को प्रतिदिन 30 कॉपियों की जांच करना अनिवार्य होगा, कोई भी मूल्यांकनकर्ता जांच कार्य के दौरान अपने साथ मोबाइल नहीं रख सकेगा।

बुरहानपुरMar 15, 2020 / 12:25 pm

ranjeet pardeshi

From board evaluation 21, this action will be taken if the numbers ar

From board evaluation 21, this action will be taken if the numbers ar

बुरहानपुर. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य २१ मार्च से शुरू हो हो रहा है। इस बार सत निर्देश जारी किए गए है कि गलती की तो १०० रुपए काटे जाएंगे, इसमें मूल्यांकनकर्ता, उप मुय परीक्षक और मुय परीक्षक से लेकर मूल्यांकन अधिकारी के भी यह रुपए कटेंगे। हर शिक्षक को प्रतिदिन 30 कॉपियों की जांच करना अनिवार्य होगा, कोई भी मूल्यांकनकर्ता जांच कार्य के दौरान अपने साथ मोबाइल नहीं रख सकेगा।
जिला मुयालय पर शासकीय सुभाष उत्कृष्ट स्कूल में बोर्ड कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। 200 से ज्यादा मूल्यांकनकर्ताओं की इसमें डयूटी लगाई जाएगी। कक्षा 10वीं के संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान विषय और कक्षा 12वीं के विशिष्ट हिंदी विशिष्ट संस्कृत, विशिष्ट अंग्रेजी, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य संस्कृत, इतिहास, भौतिक, व्यवसायिक अध्ययन, जीपीसीएम और गृह प्रबंधन विषय की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी।
मूल्यांकन पर मिलेंगे 12 और 13 रुपए
10वीं की एक उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन पर 12 रुपए व 12वीं की एक उत्तर पुस्तिका जांचने पर मूल्यांकनकर्ता को 13 रुपए मिलेंगे। मूल्यांकन 2 मई तक चलेगा। इस बार कॉपियों की जांच में मूल्यांकनकर्ताओं पर काफी सती की गई है। रिटोटलिंग और कॉपियां खुलवाने पर विद्यार्थियों के अंक बढऩे के मामलों के बाद बोर्ड ने यह सती की है। हर कॉपी की जांच का जिमा तीन शिक्षकों पर रहेगा। मूल्यांकनकर्ता लाल, उप मुय परीक्षक हरी और मुय परीक्षक काली स्याही से कॉपी की जांच करेंगे। तीनों स्तरों पर कॉपी की जांच के बाद भी अगर इसमें कोई त्रुटि रहती है तो एक अंक की त्रुटि पर मूल्यांकनकर्ता सहित उप मुय परीक्षक व मुय परीक्षक को भी जुर्माना भरना होगा। यह राशि हर अंक के साथ बढ़ती जाएगी।
अधिक गलती की तो हो सकते हैं ब्लैक लिस्ट
मूल्यांकनकर्ता को एक दिन में 30 कॉपियों की जांच करना होगी। वह चाहे तो 15 अतिरिक्त कॉपियां लेकर जांच कार्य कर सकता है। बोर्ड के निर्देशों के अनुसार किसी मूल्यांकनकर्ता की कुल जांची गई कॉपियों में से अगर 10 प्रतिशत में त्रुटियां सामने आती हैं तो उसका पूरा पारिश्रमिक जब्त कर लिया जाएगा। इसके साथ ही उसे मूल्यांकन कार्य से ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।
बीयू१५०८ : परीक्षा देकर बाहर निकले विद्यार्थी।

इधर ….
५वीं और ८वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन
कक्षा ५वीं और ८वीं की परीक्षाएं इस बार बोर्ड पैटर्न पर हो रही है। राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश पर वार्षिक मूल्यांकन भी बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर ही होगा। इसके लिए जिले में ४ मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियों की निगरानी में मूल्यांकन का कार्य पूरा होगा। मूल्यांकन के दौरान गोपनीयता भंग करने पर कार्रवाई भी होगी। १७ हजार ५२८ विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

Home / Burhanpur / बोर्ड मूल्यांकन 21 से, गलती से नंबर कट गए तो यह कार्रवाई होगी – सुभाष उत्कृष्ठ विद्यालय में होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो