scriptअस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का शेड तैयार, मशीनों का इंतजार | Oxygen plant shed ready in hospital, waiting for machines | Patrika News
बुरहानपुर

अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का शेड तैयार, मशीनों का इंतजार

– प्रशासन ने सरकार को दी सूचना

बुरहानपुरMay 06, 2021 / 11:18 am

ranjeet pardeshi

Oxygen plant shed ready in hospital, waiting for machines

Oxygen plant shed ready in hospital, waiting for machines

बुरहानपुर. जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के लिए शेड का काम पूरा हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शासन को शेड निर्माण पूरा होने की सूचना भी भेज दी गई, लेकिन अब तक प्लांट में मशीन लगाने वाली एजेंसी के इंजीनियर बुरहानपुर नहीं आए। मशीन लगने के बाद अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी दूर होगी। मशीनें लगाने के लिए प्रशासन ने पत्राचार भी शुरू कर दिया है।
400 लीटर प्रति मिनट की गति से ऑक्सीजन तैयार करने वाला प्लांट की स्वीकृति मिलने के बाद प्रशासन द्वारा पीआइयू विभाग के मध्यम से अस्पताल में प्लांट के 15 दिनों के अंदर ही शेड् को तैयार कर लिया गया। सीएमएचओ डॉक्टर एमपी गर्ग ने बताया कि अस्पताल में प्लांट का शेड तैयार होने के बाद शासन को सूचना दे दी गई है, लेकिन प्लांट में मशीनें लगाने वाली एजेंसी के इंजीनियर नहीं आए है। इंजीनियर शेड को देखने के बाद बदलाव कर सकते हैं या फिर उसी शेड में मशीन लगाई जाएगी। संभावित 20 से 25 दिनों के अंदर प्लांट में मशीनें लगाने का काम भी पूरा होने के बाद ऑक्सीजन प्लांट तैयार होगा, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन सीधे प्लांट के माध्यम से ही सप्लाय की जाएगी।
मशीनों के लिए शुरू किया पत्राचार
ऑक्सीजन प्लांट का शेड तैयार होने के बाद शासन को सूचना देना पड़ती है, इसके बाद टेंडर के अनुसार प्लंाट में मशीन लगाने वाली एजेंसी के इंजीनियर एवं कर्मचारी निरीक्षण करने के लिए पहुंचते हैं, शेड की व्यवस्थाओं में बदलाव एवं ठीक होने पर मशीनों लगाने का काम किया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया स्वास्थ्य विभग कर ली है। शेड तैयार होने की सूचना शासन को देने के बाद भी मशीनें लगाने के लिए एजेंसी नहीं आने बाद प्रशासन द्वारा अब पत्राचार कर जल्द मशीनें लगाने का प्रयास किया जा रहा है।
बॉक्स
संजीवनी साबित हो रही कंसन्टे्रटर मशीनें
ऑक्सीजन की कमी के बीच अस्पताल में दान किए गए कंसन्टे्रटर कोविड मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो रहे हैं। सीएमएचओ एमपी गर्ग ने बताया कि करीब 35 कंसन्टे्रटर मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। यह मशीन एक मिनट में 5 लीटर ऑक्सीजन तैयार कर दे रही है। जहां पर ऑक्सीजन की पाइप लाइन नहीं है वहां पर इन मशीनों का उपयोग कर रहे हैं। मशीन मिलने के बाद कोविड वार्ड में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ा दिया गया है। प्रतिदिन करीब 50 से 60 जंबों ऑक्सीजन सिलेंडर उपयोग हो रहे है।

Home / Burhanpur / अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का शेड तैयार, मशीनों का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो