script7 हजार 500 से अधिक धात्री महिलाओं को वैक्सीन लगाने की तैयारी | Preparation to vaccinate more than 7 thousand 500 lactating women | Patrika News
बुरहानपुर

7 हजार 500 से अधिक धात्री महिलाओं को वैक्सीन लगाने की तैयारी

– तीसरी लहर से बचाव का प्लान तैयार

बुरहानपुरJun 13, 2021 / 11:40 pm

Amiruddin Ahmad

Preparation to vaccinate more than 7 thousand 500 lactating women

Preparation to vaccinate more than 7 thousand 500 lactating women

बुरहानपुर. कोरोना की तीसरी लहर में बच्चें भी संक्रमित होने की संभावना है। प्रशासन ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने के साथ ही जिले में करीब साढ़े 7 हजार धात्री (स्तनपान कराने वाली) महिलाओं को पहले वैक्सीन लगाने की कार्य योजना तैयार की है।क्योकि अगर बच्चें संक्रमित होते है तो उनकी देखभाल माताएं ही करेंगी, इसलिए माताओं को वैक्सीन लगाकर संक्रमण से बचाया जाएगा।
महिला एवं बाल विभाग विभाग की तरफ से जिलेभर में सर्वे कर आंकड़ा निकाला गया है।जिलेभर में करीब 7 हजार 500 से अधिक महिलाएं गर्भवति है और 7 हजार 300 महिलाएं बच्चों को स्तनपान करा रही है।कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों एवं महिलाओं को बचाने के लिए वैक्सीनेशन की तैयारी प्रशासन कर रहा है।7 हजार से अधिक धात्री महिलाओं को प्राथमिकता के साथ कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी, क्योकि अगर कोविड से कोई भी बच्चा संक्रमित होता है तो उसकी देखभाल माताएं ही करेंगी। इस लिए संक्रमण से बचाव के लिए महिलाओं को भी वैक्सीन लगाकर सुरक्षित रखा जाएगा। माता पिता अगर दोनों ही वैक्सीन लगाते है तो बच्चों भी संक्रमण का खतरा कम नहीं होंगा।
पीआइसीयू स्वीकृत, भवन के लिए भेजा प्रस्ताव
तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पताल में 10 बेड़ का पीआइसीयू (पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट) की स्वीकृति शासन से मिल गई है।कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि बच्चों के इलाज के लिए अस्पताल वेंटीलेटर, सीपेय मशीनें के साथ ही ऑक्सीजन सप्लाय लाइन को जोड़ा गया है।अस्पताल में शिशु चिकित्सा इकाई और पीआइसीयू के लिए अलग भवन का प्रस्ताव बनाकर भी भेजा गया। तीसरी लहर से निपटने के लिए प्लान तैयार किए जा रहे है।
– कोविड की तीसरी लहर से बचाव के लिए प्लानिंग की जा रही है, धात्री महिलाओं का वैक्सीनेशन और अस्पताल में पीआइसीयू स्वीकृत होने के बाद शिशु वार्ड की बिल्डिंग के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।
प्रवीण सिंह, कलेक्टर बुरहानपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो