scriptसवा लाख लोगों को बंट चुकी ये दवा, जो कोरोना से करेंगी बचाव | This drug has been distributed to 1.25 million people, who will prote | Patrika News
बुरहानपुर

सवा लाख लोगों को बंट चुकी ये दवा, जो कोरोना से करेंगी बचाव

– बढ़ाएंगी रोग प्रतिरोधक क्षमता- आयुर्वेदिक कॉलेज की कॉबेक टीम कर रही दवाईका वितरण

बुरहानपुरApr 27, 2020 / 12:46 pm

ranjeet pardeshi

 This drug has been distributed to 1.25 million people, who will protect against Corona

This drug has been distributed to 1.25 million people, who will protect against Corona

बुरहानपुर. कोरोना से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना जरूरी है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, उनके लिए संक्रमित होने का ज्यादा खतरा रहता है। आयुर्वेदिक कॉलेज मुय तीन दवाएं लोगों को नियमित लेने की सलाह दे रहा है। इनमें संशमनी वटी बड़ों के लिए दो, बच्चों को एक, त्रिकटु चूर्ण बड़ों के लिए आधा चमच, बच्चों को एक चौथाई चमच दूध या शहद के साथ लेना है। अणु तेल की दो.दो बूंद सुबह नाक में दोनों तरफ डालना है। नाक में यह तेल डालने से विषाणु का संक्रमण नाक के जरिए नहीं होगा। यह दवाएं कम से कम दो सप्ताह तक लेना है।
आयुर्वेदिक कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर रश्मि रेखा मिश्रा ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए यह दवाईवितरण की जा रही है। इसके लिए दस कॉबेक टीम बनाई है। एक टीम में एक अधिकारी दो कर्मचारी शामिल है। अब तक सवा लाख लोगों को दवाईका वितरण किया जा चुका है। भारत सरकार आयुष विभाग के निर्देश पर यह दवाईवितरित की जा रही है। दवा पिलाकर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा रही है।
क्वारेंटाइन के लिए भी कारगार दवा
डॉक्टर रश्मि रेखा मिश्रा ने बताया कि यह दवाईबहुत फायदे मंद है। कोरोना के अलावा अन्य संक्रमण बीमारियों से ाी यह दवाईरोकथाम करेगी। जो लोग अभी क्वारेंटाइन है, यह दवाईरोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगी, जो कोरोना से मुकाबला करेंगी।
ेयह भी दे रहे सलाह
प्रतिदिन कम से कम ३० मिनट योगासन, प्रणायम व ध्यान करें
पूरे दि केवल गर्म पानी पीए
च्यवनप्राश १० ग्राम एक चमच खाए
तुलसी ३ से ५ पत्तिया एक लीटर पानी में, दालचीनी, कालीमिर्च, मनुक्क से बनी हर्बल अी, काढ़ा दिन में एक से दो बार पिए।
हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन आदि मसालों का भोजन बनाने में प्रयोग करें।
त्रिकुट पाउडर ५ ग्राम, तुलसी ३ से ५ पत्तियां १ लीटर पानी में डालकर उबालें, आधा रहने पर आवश्यकता अनुसार घूंट-घूंट कर पिएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो