scriptनोटबंदी के बाद 25 फीसदी तक बढ़ा आईटीआर फाईलिंग | 25 percent increase in ITR filing due to demonetization | Patrika News
कारोबार

नोटबंदी के बाद 25 फीसदी तक बढ़ा आईटीआर फाईलिंग

पिछले वर्ष नवंबर में हुए नोटबंदी का असर इस बार के इनकम टैक्स रिटर्न भरने के दौरान देखने को मिला।

Aug 08, 2017 / 09:46 am

manish ranjan

ITR filing
नई दिल्ली। पिछले वर्ष नवंबर में हुए नोटबंदी का असर इस बार के इनकम टैक्स रिटर्न भरने के दौरान देखने को मिला। वित्त वर्ष 2016-17 में आयाकर रिटर्न भरने वालों की संख्या 25 फीसदी बढक़र 2.82 करोड़ हो गई हैं। आयकर विभाग इस इजाफे का कारण पिछले वर्ष नवंबर में हुए नाटबंदी से हुआ हैं।

एक आधिकारिक बयान में यह बताया गया कि व्यक्तिगत लोगों द्वारा आयकार रिटर्न भरने का आंकड़ा 5 अगस्त तक बढक़र 2.79 करोड़ तक पहुंच गया। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में इस समय तक 2.22 करोड़ लोगों ने ही व्यक्तिगत आयकर रिटर्न भरा था। इस प्रकार इस वित्त वर्ष में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या 25 फीसदी और ज्यादा हुई हैं। इस बयान में यह भी बताया गया हैं कि इस आयकर भरने वाले लोगों की संख्या के बढऩे का मुख्य कारण नोटबंदी रहा हैं।
आंकडों की मुताबिक 5 अगस्त तक आयकर रिटर्न भरने की कुल संख्या इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 2.26 करोड़ से बढक़र 2.82 कराड़ हो गई हैं। इसमें 24.7 फीसदी का बढ़ोतरी हुआ हैं। इससे पिछले वर्ष ये बढ़ातरी मात्र 9.9 फीसदी ही रहा था। आपको बता दें कि व्यक्तिगत लोगों और एचयूएफ, जिनके खातों की संख्या का ऑडिट करने की जरूरत नहीं हैं, के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख था। पहले इसके लिए अंतिम तारीख 31 जुलाई था, जिसे बढ़ाकर 5 अगस्त तक कर दिया गया था। वित्त मंत्रालय का कहना हैं कि आईटीआर भरने की संख्या में इजाफे से पता चलता हैं कि नाटबंदी के बाद उल्लेखनीय संख्या में टैक्सपेयर को टैक्स के दायरें में लाया गया हैं।

मौजूदा वित्त वर्ष में न सिर्फ आईटीआर फाइलिंग मे ही इजाफा हुआ है बल्कि डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन मे भी बढ़ोतरी देखने को मिला हैं। डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में भी नोटबंदी का असर देखने को मिला हैं। वित्त वर्ष 2016-17 में एडवांस टैक्स कलेक्शन में कुल 41.79 फीसदी का इजाफा हुआ हैं। इससे सरकार को कफी हद तक फायदा मिलेगा क्योंकि इससे सरकारी खजाने में भी बढ़ोतरी हुआ हैं। पिछले वित्त वर्ष में एडवांस टैक्स कलेक्शन 34.25 फीसदी ही रहा था।यह आंकड़े जारी होने के बाद केन्द्र सरकार के लिए नोटबंदी का कदम अर्थव्यवस्था को सही साबित करने में मददगार हो सकता हैं।

Home / Business / नोटबंदी के बाद 25 फीसदी तक बढ़ा आईटीआर फाईलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो