scriptAmbani's kingship was snatched within 6 months | Tata Vs Ambani: अंबानी को पीछे छोड़ टाटा बना भारत का सबसे अमीर कारोबारी ग्रुप | Patrika News

Tata Vs Ambani: अंबानी को पीछे छोड़ टाटा बना भारत का सबसे अमीर कारोबारी ग्रुप

  • टाटा ग्रुप भारत का सबसे अमीर ग्रुप बन गया है
  • मुकेश अंबानी दूसरे और अनिल चौथे नंबर पर हैं

नई दिल्ली

Published: January 14, 2021 10:49:12 pm

नई दिल्ली- Tata और Ambani ये देश के दो औद्योगिक घराने ऐसे हैं जिनके बीच बादशाहत की होड़ मची रहती है। मुकेश अंबानी की कंपनी RIL का मार्केट कैप (Market Cap) कभी Tata Group से ज्यादा हो जाता है तो कभी Tata Group से पिछड़ जाता है। अगर बीते साल की बात करें तो जुलाई 2020 में रिलांयस ग्रुप ने टाटा ग्रुप को पीछे धकेलते हुए टॉप कारोबारी घराना बन गया था। लेकिन महज 6 महीने के अंतराल में टाटा ग्रुप ने फिर से बादशाहत छीन ली।

Tata Vs Ambani
Tata Vs Ambani
Tata Group ने फिर से कायम की बादशाहत

अपनी विश्वसनीयता और प्रोडक्ट को लेकर लोगों के बीच भरोसा कायम करने की वजह से नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाली कंपनी Tata Group जिसकी अग्रणी कंपनी TCS के शानदार प्रदर्शन के बूते टाटा के मार्केट कैप में उछाल आई तो एक बार फिर टाटा देश का सबसे बड़ा बिजनेस घराना बन गया है। और मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ग्रुप जो मार्केट वैल्यू के लिहाज से पहले पायदान पर था वह लुड़क कर मौजूदा दौर में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। टाटा के बाद दूसरे पायदान पर HDFC ग्रुप ने कब्जा जमा लिया है। अगर सभी कंपनियों के मार्केट कैप की बात करें तो टाटा ग्रुप की जितनी भी कंपनियां है उनका मार्केट कैप 17 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है, दूसरे पायदान का HDFC Group करीब 2 लाख करोड़ रुपये पुंच गया है। HDFC Group का मार्केट कैप 15.25 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है।
सालभर में 42 परसेंट का इजाफा हुआ Tata Group के मार्केट कैप में

Tata Group की सभी कंपनियों ने बीते एक साल में शानदार प्रदर्शन किया है, एक साल के भीतर इस ग्रुप का मार्केट कैप 42 परसेंट से ज्यादा का छलांग लगाया है। और सबसे बड़ी बात तो यह हा कि इस ग्रुप का मार्केट कैप केवल एक महीने में 13 परसेंट बढ़ा है, अगर वृद्धि दर को देखें तो एक महीने में टाटा ग्रुप का मार्केट कैप 1.9 लाख करोड़ हुआ है। दूसरी ओर मुकाबले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप 27 परसेंट बढ़ा तो HDFC Group सिर्फ 11 परसेंट की बढ़त दर्ज कर पाया है।

जुलाई 2020 में रिलांयस ने लगाई थी नंबर-1 की छलांग

जुलाई 2020 के छमाही रिपोर्ट को देखें तो Tata Group की 17 लिस्टेड कंपनियों (listed companies) का कुल मार्केट कैप 11.32 लाख करोड़ था। दूसरी ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (Reliance Industries) का मार्केट कैप 13 लाख करोड़ के पार हो गया था, उस समय रिलांयस ग्रुप टाटा ग्रुप को पछाड़ते गुए देश का नंबर-1 ग्रुप बन गया था।

TCS ने मचाया धमाल

टाटा ग्रुप की अग्रणी कंपनी TCS, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील ने इस दौरान कमाल का परफॉर्मेंस दिखाया जिससे टाटा ग्रुप का मार्केट कैप 16.69 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया जो रिलायंस ग्रुप से 36% ज्यादा है। TCS के मज़बूत शेयरों के दम पर ये उछाल देखने को मिला और कंपनी ने कोरोना महामारी के दौर में कई बड़े सौदे किए, दूसरी ओर स्टील के दाम में उछाल आई जिससे टाटा ग्रुप को जबरदस्त फायदा हुआ। टाटा मोटर्स के शेयर में भी जुलाई के बाद 100% से ज्यादा का उछाल आया। दूसरी ओर रिलायंस को Jio ने बड़ी उछाल दी फेसबुक, गूगल जैसी ग्लोबल कंपनियों ने रिलायंस में निवेश किया, इसका फायदा रिलायंस को मिला तो ज़रूर मगर Aramco डील विवाद ने निवेशकों का मूड बिगाड़ दिया जिसका असर यह हुआ कि रिलायंस ग्रुप के शेयर सितंबर के बाद 22% तक लढक गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्लीः जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के सामने कूदकर महिला ने दी जानSidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्लीः जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के सामने कूदकर महिला ने दी जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.