scriptFacebook ने किया खुलासा, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए INC से 20 गुना ज्यादा BJP ने किया खर्च | BJP spent 20 more than INC in advertisement in facebook | Patrika News
कारोबार

Facebook ने किया खुलासा, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए INC से 20 गुना ज्यादा BJP ने किया खर्च

विज्ञापनों के लिए राजनीतिक दलों का खर्च बढ़ता जा रहा है।
फेसबुक ने राजनीतिक दलों द्वारा विज्ञापनों पर किए जा रहे खर्च के आंकड़े साझा किए हैं।
फरवरी में बीजेपी का राजनीतिक विज्ञापनों पर कुल खर्च में 50 फीसदी से अधिक का हिस्सा रहा।
कांग्रेस इस सूची में तीसरे स्थान पर है।
वहीं क्षेत्रीय दल इस खर्च में दूसरे पायदान पर है।

नई दिल्लीMar 07, 2019 / 12:00 pm

Dimple Alawadhi

loksabha elections

Facebook ने किया खुलासा, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए INC से 20 गुना ज्यादा BJP ने किया खर्च

नई दिल्ली। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव निकट आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे विज्ञापनों के लिए राजनीतिक दलों का खर्च बढ़ता जा रहा है। फेसबुक (Facebook) ने राजनीतिक दलों द्वारा विज्ञापनों पर किए जा रहे खर्च के आंकड़े साझा किए हैं। फेसबुक के अनुसार फरवरी में बीजेपी (BJP) और उसके सहयोगियों का राजनीतिक विज्ञापनों पर कुल खर्च में 50 फीसदी से अधिक का हिस्सा रहा। हैरानी की बात ये है कि कांग्रेस (INC) इस सूची में तीसरे स्थान पर है और क्षेत्रीय दल इस खर्च में दूसरे पायदान पर। आंकड़ों से पता चला कि राजनीतिक विज्ञापनों के लिए बीजेपी ने कांग्रेस से करीब 20 गुना ज्यादा खर्च किया। फेसबुक ने चुनाव के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू होने से पहले राजनीतिक विज्ञापनों के लिए कड़े नियम भी बनाए हैं।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


इस पार्टी ने इतना किया खर्च

आपको बता दें कि बीजेपी और उसके सहयोगियों ने फरवरी में फेसबुक पर 2.37 करोड़ रुपए खर्च किए। क्षेत्रीय दलों का खर्च 19.8 लाख रुपए रहा और कांग्रेस और उसके सहयोगियों का 10.6 लाख रुपए रहा। क्षेत्रीय दलों में बीजू जनता दल, नैशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी, वाईएसआर कांग्रेस और शिव सेना ने बड़ा खर्च किया। आकड़ों से साफ है कि फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों के खर्च के लिहाज से बीजेपी अन्य दलों से काफी आगे है। चुनाव के करीब आने तक राजनीतिक दलों का खर्च काफी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


इस काम पर BJP दे रही है सबसे अधिक जोर

यह डेटा फेसबुक ने अपनी ऐड आर्काइव रिपोर्ट के हिस्से के तौर पर उपलब्ध कराया है। इतना ही नहीं, डेटा से पता चलता है कि MyGov जैसे सरकारी डिपार्टमेंट्स और डिजिटल इंडिया जैसे कैम्पेन का भी फेसबुक पर 35 लाख रुपए से अधिक खर्च रहा। बीजेपी के नेताओं का कहना है कि बीजेपी के सोशल मीडिया पर विज्ञापन के बजट का बड़ा हिस्सा फेसबुक और उसके फोटो शेयरिंग प्रॉडक्ट इंस्टाग्राम को मिलने की उम्मीद है। इस संदर्भ में बीजेपी के चुनाव से संबंधित प्रचार से जुड़े नेताओं ने बताया कि चुनाव प्रचार समाप्त होने तक पार्टी के विज्ञापनों पर कुल खर्च में सोशल मीडिया की हिस्सेदारी 20-25 फीसदी की होगी। वहीं ब्रैंड कंसल्टेंट हरीश बिजूर ने कहा कि, ‘सोशल मीडिया पर विज्ञापन का यह खर्च केवल एक झलक है। बीजेपी का जोर मार्केटिंग पर रहता है। वे ब्रैंड बिल्डिंग और सोशल मीडिया पर विश्वास करते हैं।’

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Facebook ने किया खुलासा, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए INC से 20 गुना ज्यादा BJP ने किया खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो