scriptBusiness Idea : इस साल खुलेंगे 10 हजार नए पोस्ट ऑफिस, केवल 5,000 रुपए में फ्रेंचाइजी लेकर करें तगड़ी कमाई | Business Idea: 10 thousand new post offices will open this year, earn a lot by taking franchisees in just Rs 5,000 | Patrika News
कारोबार

Business Idea : इस साल खुलेंगे 10 हजार नए पोस्ट ऑफिस, केवल 5,000 रुपए में फ्रेंचाइजी लेकर करें तगड़ी कमाई

Business Idea: इस साल 10 हजार नए पोस्ट ऑफिस खुलेंगे, जिसके जरिए देश के कोने-कोने में पोस्ट ऑफिस की सर्विस दी जाएगी। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी भी दी जाएगी, जिसको आप केवल 5 हजार रुपए जमा करके ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन और कैसे पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी ले सकता है।

नई दिल्लीAug 29, 2022 / 12:16 pm

Abhishek Kumar Tripathi

business-idea-10-thousand-new-post-offices-will-open-this-year-earn-a-lot-by-taking-franchisees-in-just-rs-5-000.jpg

Business Idea: 10 thousand new post offices will open this year, earn a lot by taking franchisees in just Rs 5,000

अगर आप 18 साल या उससे अधिक आयु के हैं और बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर लोगों तक पोस्ट ऑफिस की सर्विस पहुंचाकर कमाई कर सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस वर्तमान में दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी एजेंट्स फ्रेंचाइजी। दोनों ही फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आप इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन कर सकते हैं और दोनों ही फ्रेंचाइजी के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल या उससे से अधिक होनी चाहिए। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आवेदक 8वीं पास होना चाहिए। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने पर आपके और पोस्ट ऑफिस के बीच नियम और सर्त वाला समझौता होगा, जिसमें आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा।
 
 


प्राप्त जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए 5 हजार रुपए जमा करना पड़ेगा, जिसके बाद आप ग्राहकों को अपनी सर्विस दे पाएंगे। ग्राहकों को सर्विस देने पर आपको कमीशन मिलेगा, जिससे आपकी कमाई होगी। अलग-अलग सर्विस के लिए आपको अलग-अलग कमीशन दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आर्टिकल बुक करने पर 3 रुपए, स्पीडपोस्ट पर 5 रुपए, 100 से 200 रुपए मनीऑर्डर पर 3.50 रुपए और इससे अधिक करने पर 5 रुपए दिया जाएगा। वहीं अगर आप हर महीने 1 हजार से अधिक स्पीडपोस्ट और रजिस्ट्री की बुकिंग कर लेते हैं तो 20% अतिरिक्त कमीशन भी दिया जाएगा। इसके साथ ही कई अन्य कमीशन भी हैं, जिसके बारे में आप इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर जान सकते हैं।
 


आप अपने आस-पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के बारे में जान सकते हैं। इसके साथ ही इसे लेने की प्रोसेस जानते हुए आप आवेदन भी कर सकते हैं। वह आपको इसके लिए की जाने वाली प्रोसेस, डॉक्यूमेंट आदि के बारे में भी बता देंगे।
 


इस साल 10 हजार नए पोस्ट ऑफिस खोले जाएंगे, जिसके बाद देशभर में पोस्ट ऑफिस की संख्या 1.70 लाख हो जाएगी। इसके जरिए देशभर में पोस्ट ऑफिस की सर्विस के साथ सरकार के द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं को भी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार पोस्ट ऑफिस का आधुनिकीकरण करना चाहती है, जिसके लिए सरकार से 5,200 करोड़ रुपए की फंडिंग देगी।

Home / Business / Business Idea : इस साल खुलेंगे 10 हजार नए पोस्ट ऑफिस, केवल 5,000 रुपए में फ्रेंचाइजी लेकर करें तगड़ी कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो