scriptक्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ?, जानिए क्या है नियम | can husband and wife both take benefit of PM-KISAN Samman Nidhi | Patrika News

क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ?, जानिए क्या है नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2022 12:09:07 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

किसानों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि चला रही है। पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किये जाते हैं। इन्हीं में से एक दावा है कि पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइये जानते हैं इसके नियम।

.

,,

PM Kisan Yojana: किसानों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। ज्यादा से ज्यादा जरूरत मंदों तक मदद पहुंचाने के लिए सरकार समय समय में बदलाव करती रहती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Yojana) भी इसी तरह की योजना है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 यानी 2000 रूपए के तीन किस्त भेजती है। इस योजना में कई प्रकार के बदलाव किए गए है। आवेदन से लेकर पात्रता तक कई नए नियम बना गए है। अब इसमें पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभमिलने की बात की जा रही है। आइए जानते इससे संबंधित क्या है नए नियम।

क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ
पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किये जाते हैं। इन्हीं में से एक दावा है कि पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते है। यानी अब दोनों को दो दो हजार रुपए मिलेंगे। पीएम किसान योजना के नियम के अनुसार, पति-पत्नि दोनों पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

बदल गए ड्राइविंग लाइसेंस के नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव



तो वापसी करनी होगी सभी किस्तें
यदि कोई पति और पत्नी ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार उससे रिकवरी करेगी। अगर अपात्र किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उन्हें सरकार को सभी किस्तें वापस करनी पड़ेगी। इस योजना के नियम के तहत किसान परिवार में अगर कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें

पासपोर्ट में पार्टनर का नाम जोड़ना या हटाना हुआ आसान, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई




कौन हैं अपात्र
पीएम किसान योजना का लाभ ऐसे छोटे और सीमांत किसान परिवारों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य जमीन है। नियम के अनुसार, कोई किसान अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य में न कर दूसरे कामों में कर रहे हैं। या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं। इसके अलावा खेत उनका नहीं हैं। यदि खेत उसके पिता या दादा के नाम है तो ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ उठान के हदकार नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो