scriptबैंकिंग रिफॉर्म्‍स के लिए रोडमैप जारी, पीएसयू बैंकों को एक लाख करोड़ देगी सरकार | Centre to infuse over Rs 1 lakh crore in PSU banks this fiscal | Patrika News
कारोबार

बैंकिंग रिफॉर्म्‍स के लिए रोडमैप जारी, पीएसयू बैंकों को एक लाख करोड़ देगी सरकार

केंद्र सरकार ने बैंकिंग रिफॉर्म्‍स के लिए रीकैप बॉन्ड का रोडमैप जारी कर दिया है।

नई दिल्लीJan 24, 2018 / 06:24 pm

आलोक कुमार

Banks fund infusion

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बैंकिंग रिफॉर्म्‍स के लिए रीकैप बॉन्ड का रोडमैप जारी कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने पीएसयू बैंकों में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की पूंजी डालने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बैंकों की समस्या को खत्म करना हमारा मकसद है। वित्त मंत्रालय एक ऐसा मैकेनिज्म बनाने की कोशिश कर रहा है जिसमें पहले से आ रही दिक्कतों का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2017 में बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन का फैसला हुआ था। इसमें बैंक रीकैपिटलाइजेशन का दायरा बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया था।
सरकारी बैंकों में रखा पैसा पूरी तरह सुरक्षित
लगातार बढ़ रहे एनपीए के कारण सरकारी बैंकों की हालत खराब हो चुकी है। सरकार का मकसद सरकारी बैंकों में बेहतर गवर्नेेंस बरकरार रखना है। इस मौके पर वित्त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि सरकारी बैंकों में रखा आम आदमी का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। सभी बैंकों में जरूरी फंड का जो स्तर चाहिए उसे बरकरार रखा जाएगा। बैंकिग सचिव ने कहा कि सरकारी बैंकों का मकसद ग्राहकों को संतुष्ट करना है।
250 करोड़ रु से अधिक के लोन की निगरानी करेगी सरकार

केंद्र सरकार अब 250 करोड़ रुपए से अधिक के बैंक लोन की अलग से निगरानी करेगी। इससे एनपीए की समस्या से निपटले में मदद मिलेगी। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि बैंकों को अपनी नॉन कोर असेट की पहचान करना होगा जिसके अगेंस्ट से पूंजी जुटा सकें। इससे बैंकों के लिए अपने संसाधनों से पूंजी जुटाने में आसानी होगी।
बैंकों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा कितना मिलेगा फंड
केंद्र सरकार ने साफ किया है कि बैंकों को रीकैपिटलाइजेशन के तौर पर कितना पैसा मिलेगा यह उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। केंद्र सरकार बैंकों के प्रदर्शन को इस आधार पर असेस करेगी कि कस्टमर को लेकर उनका रिस्पॉस कैसा है। लोन देने को लेकर बैंकों का रवेया कैसा है। एमएसएमई के साथ बैंक कैसे डील कर रहे हैं और वित्तीय समावेश पर बैंकों का प्रदर्शन कैसा है।
किस बैंक को मिलेगी कितनी पूंजी

एसबीआई : 8800 करोड़ रुपए

पीएनबी : 5473 करोड़ रुपए
बैंक ऑफ बड़ौदा : 5375 करोड़ रुपए

आईडीबीआई बैंक : 10610 करोड़ रुपए
केनरा बैंक : 4865 करोड़ रुपए
यूनियन बैंक : 4524 करोड़ रुपए
बैंक ऑफ इंडिया: 9232 करोड़ रुपए

यूको बैंक : 6507 करोड़ रुपए
सेंट्रल बैंक : 5158 करोड़ रुपए

Home / Business / बैंकिंग रिफॉर्म्‍स के लिए रोडमैप जारी, पीएसयू बैंकों को एक लाख करोड़ देगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो