D-Mart के मालिक आरके दमानी दुनिया के टॉप 100 अमीरों की लिस्ट में शामिल, कभी रहते थे एक कमरे के अपार्टमेंट में

Radhakishan Damani: एक साधारण परिवार में पले-बढ़े राधा किशन दमानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 1920 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर हैं। दमानी का पालन-पोषण एक मारवाड़ी परिवार में मुंबई के एक कमरे के अपार्टमेंट में हुआ। आरके दमानी मुंबई यूनिवर्सिटी से ड्रॉप आउट हैं।

By: Dhirendra

Updated: 18 Aug 2021, 05:51 PM IST

नई दिल्ली। इन्वेस्टर और रिटेल चेन डी-मार्ट ( D-Mart ) के मालिक अरबपति राधा किशन दमानी ( Radhakishan Damani ) दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं। एक साधारण परिवार में पले-बढ़े दमानी को अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ( Bloomberg Billionaires Index ) में 19.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की डेली रैंकिंग है। इस इंडेक्स में पहले से शामिल अन्य भारतीयों में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पल्लोनजी मिस्त्री, शिव नादर और लक्ष्मी मित्तल हैं।

एक कमरे के अपार्टमेंट में पले-बढ़े हैं दमानी

अरबपति राधाकिशन दमानी ( Radhakishan Damani ) रिटेल चेन डीमार्ट ( D-Mart ) के मालिक हैं। न्यूज एजेंसी आईएएनएस की खबर के मुताबिक एक साधारण परिवार में पले-बढ़े दमानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 1920 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर हैं। दमानी का पालन-पोषण एक मारवाड़ी परिवार में मुंबई के एक कमरे के अपार्टमेंट में हुआ। उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी ( Mumbai University ) में यूजी कॉमर्स की पढ़ाई के लिए प्रवेश लिया। लेकिन एक साल के बाद ड्रॉप आउट हो गए थे।

Read More: National Pension Scheme: केवल 50 रुपए जमा कर पाएं 34 लाख, ये है पूरा गणित

इस फैसले के बाद दमानी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

दलाल स्ट्रीट में काम करने वाले अपने पिता की मृत्यु के बाद दमानी ने बॉल बेयरिंग कारोबार छोड़ स्टॉक मार्केट ब्रोकर और निवेशक बन गए। 1992 में हर्षद मेहता घोटाला सुर्खियों में आने के बाद उनके इस कारोबार में तेजी आई। लेकिन उन्होंने ब्रोकर का काम भी छोड़ी दिया। शेयर बाजार छोड़ने के बाद राधा किशन दमानी ने साल 2000 में अपनी हाइपरमार्केट चेन डी—मार्ट ( D-Mart ) शुरू करने जैसा बड़ा फैसला लिया। 2002 में पवई में पहला स्टोर स्थापित किया। 2010 में इस चेन के 25 स्टोर खुल गए। इसके बाद कंपनी तेजी से बढ़ी और साल 2017 में सार्वजनिक हो गई। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

लो प्रोफाइल रहना करते हैं पसंद

अरबपति राधाकिशन दमानी लो प्रोफाइल रहते हैं। मीडिया की सुर्खियों से हमेशा दूर रहते हैं। भारतीय अरबपति राकेश झुनझुनवाला को उन्होंने स्टॉक ट्रेडिंग तकनीक सिखाई है। 2020 में वह 1650 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय बन गए थे।

Read More: PPF: इस तरीके से निवेश करेंगे पैसा तो ब्याज का लाभ मिलेगा ज्यादा, वरना होगा नुकसान

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned