scriptफिर लगा ‘महंगाई’ का झटका, घरेलू रसोई गैस की कीमत 6 महीने में सातवीं बार बढ़ाई, यहां जानें नई कीमतें | Domestic LPG rate hiked by Rs 2.07 per cylinder | Patrika News
कारोबार

फिर लगा ‘महंगाई’ का झटका, घरेलू रसोई गैस की कीमत 6 महीने में सातवीं बार बढ़ाई, यहां जानें नई कीमतें

केंद्र सरकार ने जुलाई में फैसला लिया था कि सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए हर महीने एलपीजी की कीमत में 2 रुपये का इजाफा किया जाएगा।

अलवरDec 02, 2016 / 08:29 am

Nakul Devarshi

देश में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा होने के एक दिन बाद ही रसोई गैस के दाम में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 2.07 रुपये का इजाफा किया गया है। यह कीमत सब्सिड़ी वाले सिलेंडर में बढ़ाई गई है। पिछले छह महीने के भीतर रसोई गैस सिलेंडर के दाम में यह सातवीं वृद्धि है। 
केंद्र सरकार ने जुलाई में फैसला लिया था कि सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए हर महीने एलपीजी की कीमत में 2 रुपये का इजाफा किया जाएगा। एक नवंबर को सरकार ने 2.05 रुपये कीमत बढ़ाई थी। इसके तीन दिन पहले 28 अक्टूबर को भी सरकार ने 1.5 रुपये प्रति सिलेंडर कीमत में इजाफा किया था। 
बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 54.5 रुपये महंगा

इसके साथ ही घरेलू इस्तेमाल वाले सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम 2.07 रुपये बढ़ाकर 432.71 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) कर दिया गया है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम भी 54.5 रुपये बढ़कर 584 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया है। 
दूसरी ओर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (विमान ईंधन) के दाम में 3.7 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है। दिल्ली में एटीएफ का दाम 1,881 रुपये यानी 3.7 प्रतिशत घटकर 48,379.63 रुपये प्रति किलोलीटर रह गया है। इससे पहले दो बार एटीएफ के दाम में वृद्धि हुई थी। आखिरी बार एक नवंबर को एटीएफ का दाम 7.3 प्रतिशत बढ़ाया गया था। 
राशन दुकानों से बिकने वाले केरोसिन के मामले में भी सरकार ने तेल कंपनियों को 10 महीने तक हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर वृद्धि की अनुमति दी है। जुलाई के बाद केरोसिन में भी नौवीं वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई में अब केरोसिन 17.51 रुपये लीटर पर उपलब्ध होगा।

Home / Business / फिर लगा ‘महंगाई’ का झटका, घरेलू रसोई गैस की कीमत 6 महीने में सातवीं बार बढ़ाई, यहां जानें नई कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो