scriptसोना खरीदने वालों के लिए ‘अच्छे दिन’, कीमतों में दर्ज की गर्इ गिरावट, चांदी भी महीने भर के निचले स्तर पर | Gold and silver prices drop after 4th quarter results | Patrika News
कारोबार

सोना खरीदने वालों के लिए ‘अच्छे दिन’, कीमतों में दर्ज की गर्इ गिरावट, चांदी भी महीने भर के निचले स्तर पर

घरेलू स्तर पर शेयर बाजार में रही तेजी और डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में आए उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने की चमक लगातार तीसरे दिन फीकी हुई।

Apr 26, 2017 / 04:56 pm

Abhishek Pareek

वैश्विक स्तर पर मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू स्तर पर शेयर बाजार में रही तेजी और डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में आए उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने की चमक लगातार तीसरे दिन फीकी हुई। 
गत वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में कंपनियों के बेहतरीन परिणामों से निवेशकों की धारणा शेयर बाजार में बढ़ने से सोना 250 रुपये लुढ़ककर दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर 29,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इसी तरह चाँदी भी 600 रुपये लुढ़ककर एक माह से अधिक के निचले स्तर 41,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गर्इ। 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना स्टैंडर्ड दो डॉलर चढ़कर 1,265.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। हालांकि, जून का अमेरिकी सोना वायदा 0.7 डॉलर लुढ़ककर 1,266.50 डॉलर प्रति औंस पर आ गर्इ। लंदन में चाँदी हाजिर भी 0.01 डॉलर फिसलकर 17.58 डॉलर प्रति औंस पर आ गर्इ।
अमरीकी अर्थव्यवस्था के प्रति बनी सकारात्मक धारणा के दम पर निवेशकों का भरोसा शेयर बाजार पर बढ़ा है, जिससे उनका रुझान सोने में घट गया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कॉरपाेरेट आयकर में कटौती करने का प्रस्ताव रखा है, जिससे बाजार में निवेश के अनुकूल माहौल बना है। इसके अलावा फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के नतीजों में दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ल पेन के पीछे रहने से भी निवेशकों का संशय कम हुआ है। 

Home / Business / सोना खरीदने वालों के लिए ‘अच्छे दिन’, कीमतों में दर्ज की गर्इ गिरावट, चांदी भी महीने भर के निचले स्तर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो