scriptदो सप्ताह के निचले स्तर से उबरे सोना-चांदी | gold and silver recovered from 2 week low | Patrika News
कारोबार

दो सप्ताह के निचले स्तर से उबरे सोना-चांदी

शुक्रवार को भारतीय बाजार बंद होते समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरावट में रहे दोनों कीमती धातु इसके बाद अमेरिका में अर्थव्यवस्था की उम्मीद से कमजोर आंकड़े आने से अचानक बढ़त में पहुंच गई।

Jan 28, 2017 / 08:04 pm

balram singh

gold

gold

दिल्ली सर्राफा बाजार में दो सप्ताह से ज्यादा के निचले स्तर से उबरते हुए सोना 250 रुपए की तेजी के साथ 29,380 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 850 रुपये चमककर 41,800 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई। 
शुक्रवार को भारतीय बाजार बंद होते समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरावट में रहे दोनों कीमती धातु इसके बाद अमेरिका में अर्थव्यवस्था की उम्मीद से कमजोर आंकड़े आने से अचानक बढ़त में पहुंच गई। आज स्थानीय बाजार खुलने पर उसका असर देखा गया। 
लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर अंतत: 2.82 डॉलर की मजबूती के साथ 1,190.85 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.20 डॉलर की तेजी में 1,191 डॉलर प्रति औंस पर रहा। 
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिकी में चौथी तिमाही में विकास पूर्वानुमानों से कहीं ज्यादा सुस्त पड़ गयी। इस कारण निवेशकों ने सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु का रुख किया जिससे सोने के दाम बढ़े हैं। हालांकि, मजबूत डॉलर तथा चीन में नववर्ष के अवकाश के कारण बाजार बंद होने से इस पर दबाव अभी बना हुआ है। सप्ताहांत पर लंदन में सफेद धातु में दो फीसदी से ज्यादा की रही। चांदी हाजिर 0.35 डॉलर चढ़कर 17.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

Home / Business / दो सप्ताह के निचले स्तर से उबरे सोना-चांदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो