scriptबजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन कर सकती है सरकार | governmnet can give biggest allocation to metro in budget | Patrika News
फाइनेंस

बजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन कर सकती है सरकार

महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक, सभी को आगामी अंतरिम बजट से कई उम्मीदें हैं। ऐसे में मेट्रो नेटवर्क के लिए भी अच्छी खबर आने का अनुमान है। कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन हो सकता है।

Jan 30, 2019 / 02:25 pm

Dimple Alawadhi

budget 2019

बजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन कर सकती है सरकार

नई दिल्ली। लोग ये जानने के लिए उत्साहित हो रहे हैं कि आखिर सरकार की पोटली से उनके लिए क्या कुछ निकलेगा। महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक, सभी को आगामी अंतरिम बजट से कई उम्मीदें हैं। ऐसे में मेट्रो नेटवर्क के लिए भी अच्छी खबर आने का अनुमान है। कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन हो सकता है।


हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

आगामी बजट में सरकार मेट्रो के लिए अब तक के सबसे बड़े व्यय प्रावधान के अतिरिक्त निर्माण के नए फेज के लिए भी एलान कर सकती है। इसमें 25-30 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इतना ही नहीं, 2019-20 के लिए मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 16 शहरों तक के लिए किया जा सकता है। शहरी और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने खर्च को 20 फीसदी बढ़ाने की सिफारिश भी की थी। आने वाले बजट में दिल्ली मेट्रो का चौथा चरण भी शुरू किया जा सकता है। ये प्रस्ताव दिल्ली सरकार ने दिसंबर 2018 में ही केंद्र सरकार को दे दिया था


MRTS के तहत इतना हुआ था खर्च

साल 2017-18 में मेट्रो रेल ट्रांसिट सिस्टम (MRTS) के तहत 18,000 करोड़ रुपए का खर्च हुआ था। वहीं 2018-19 के लिए इसे 15,000 करोड़ रुपए तक ही सीमित देखा गया। मेट्रो के विस्तार के लिए कई प्रोजेक्ट की शुरुआत होनी है। ऐसे में खर्चे में बढ़ोतरी होने की उम्मीद स्वाभाविक है। शहरी परिवहन और हाउसिंग की शहरों के लिए सबसे ज्यादा मांगें रही हैं इसलिए सरकार आगामी अंतरिम बजट में इन दोनों पर भी फोकस कर सकती है। इस मंत्रालय का बजट इस साल करीब 50,000 करोड़ रुपए हो सकता है जो कि साल 2018-19 के बजट 40,000 करोड़ रुपए से 20 फीसदी ज्यादा है।

Read more stories on Budget 2019

Home / Business / Finance / बजट में मेट्रो के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन कर सकती है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो