scriptकौन हैं हिंडनबर्ग के फाउंडर नाथन एंडरसन? जिनकी रिपोर्ट से गौतम अडानी को हुआ 2.83 लाख करोड़ का नुकसान | Hindenburg Report Know Who is its Founder Nathan Anderson Shorting Gautam Adani | Patrika News
कारोबार

कौन हैं हिंडनबर्ग के फाउंडर नाथन एंडरसन? जिनकी रिपोर्ट से गौतम अडानी को हुआ 2.83 लाख करोड़ का नुकसान

Hindenburg Report Gautam Adani: गौतम अडानी की कंपनी के शेयर में गिरावट का दौर जारी है। अडानी की कंपनियों की कर्ज से संबंधित एक रिपोर्ट सामने आने के बाद से शेयर में गिरावट जारी है। जिसका असर दुनिया के अमीरों की लिस्ट पर भी देखने को मिला है। वो अमीरों की लिस्ट में चौथे से सातवें नंबर पर आ गए है।

नई दिल्लीJan 28, 2023 / 08:58 am

Prabhanshu Ranjan

nathan_anderson__and_gautam_adani.jpg

Hindenburg Report Know Who is its Founder Nathan Anderson Shorting Gautam Adani

Hindenburg Report Gautam Adani: भारत और एशिया के सबसे अमीर गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर काफी तेजी से गिर रहे हैं। बीते तीन दिन में गौतम अडानी की शेयर मार्केंट में लिस्टेट 7 कंपनियों के मार्केंट कैप में 2.83 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। शेयर गिरने के कारण अडानी के नेटवर्थ में भी कमी आई है। इस कारण दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर रहे अडानी सातवें नंबर पर खिसक चुके हैं। अडानी को यह नुकसान एक रिपोर्ट सामने आने के बाद हुई है। यह रिपोर्ट अमरीका की एक रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने तैयार की है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप की सभी 7 प्रमुख लिस्टेड कंपनियों पर काफी ज्यादा कर्ज है। ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर 85% से ज्यादा ओवरवैल्यूड भी हैं। अडानी ग्रुप ने शेयरों में हेरफेर की। अकाउंटिंग में धोखाधड़ी की गई है। इस रिपोर्ट को तैयार करने वाली संस्था हिंडनबर्ग के फाउंटर नाथन एंडरसन का दावा है कि दो साल की मेहनत के बाद यह रिपोर्ट बनाई गई है।


लीगल एक्शन की धमकी के बाद भी नाथन एंडरसन अपनी रिपोर्ट पर कायम-

नाथन एंडरसन की रिपोर्ट सामने आने के बाद से अडानी पोर्ट्स के शेयर्स में शुक्रवार को 24% और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर्स में 20% से ज्यादा की गिरावट आई। इससे निवेशकों के 2.75 लाख करोड़ डूबे। अडानी का नेटवर्थ 10 प्रतिशत कम हो गया है। इस रिपोर्ट को अडानी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) जुगशिंदर सिंह ने बकवास बताया है। उन्होंने हिंडनबर्ग पर लीगल एक्शन लेने की बात कही। दूसरी ओर लीगल एक्शन की बात पर भी हिंडनबर्ग अपनी रिपोर्ट को लेकर अडिग है।


चौथे नंबर से सातवें नंबर पर पहुंचे अडानी-


हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने और अडानी के शेयर आई गिरावट के बाद गौतम अडानी का नेटवर्थ बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी चौथे नंबर से खिसकर 7वें पर आ गए हैं। 25 जनवरी को उनकी नेटवर्थ 9.20 लाख करोड़ थी, जो शुक्रवार को 7.76 लाख करोड़ रुपए पर आ गई।

https://twitter.com/HindenburgRes/status/1618077612680818688?ref_src=twsrc%5Etfw


रिपोर्ट में ग्रुप पर गंभीर आरोप, मनी लॉन्ड्रिंग भी-

फोरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडेनबर्ग ने बुधवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि अडानी ग्रुप की सभी 7 प्रमुख लिस्टेड कंपनियों पर काफी ज्यादा कर्ज है। ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर 85% से ज्यादा ओवरवैल्यूड भी हैं। अडानी ग्रुप ने शेयरों में हेरफेर की। अकाउंटिंग में धोखाधड़ी की गई है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप कई दशकों से मार्केट मैनिपुलेशन, अकाउंटिंग फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग कर रहा है।

कई कंपनियों का पर्दाफाश कर चुकी है हिंडनबर्ग-

Hindenburg Research ने अब तक कई कंपनियों का पर्दाफाश किया है। इसकी स्थापना 2017 में नाथन एंडरसन (Nathan Anderson) ने की थी। यह एक फोरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म है जो इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव्स को एनालाइज करती है। इस कंपनी का नाम छह मई, 1937 में हुए हाई प्रोफाइल हिंडनबर्ग एयरशिप हादसे के नाम पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें – एक रिपोर्ट से अडानी को 1.44 लाख करोड़ का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर पहुंचे

 
https://twitter.com/HindenburgRes/status/1618602694436081668?ref_src=twsrc%5Etfw


मैन-मेड डिजास्टर्स पर रहती हिंडनबर्ग की नजर-

Hindenburg Research किसी भी कंपनी में हो रही गड़बड़ी का पता लगाती है और फिर उसके बारे में रिपोर्ट पब्लिश करती है। कंपनी के वेबसाइट में कहा गया है कि उसकी नजर मैन-मेड डिजास्टर्स पर रहती है। इनमें अकाउंटिंग में गड़बड़ी, कुप्रबंधन और अनडिस्क्लोज्ड रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शंस शामिल है। यह प्रॉफिट कमाने के लिए टारगेट कंपनी के खिलाफ बेट लगाती है।

हिंडनबर्ग के फाउंटर नाथन एंडरसन कौन है-

हिंडनबर्ग रिसर्च फर्म के फाउंडर नाथन एंडरसन हैं। नाथन ने यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टीकट से इंटरनेशनल बिजनस में डिग्री लेने के बाद एक डेटा कंपनी FactSet Research Systems Inc में काम किया है। वहां उनका काम इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनियों से जुड़ा था। बाद में उन्होंने हिंडनबर्ग की स्थापना की। नाथन एंडरसन हैरी मार्कपोलोस को अपना रोल मॉडल मानते हैं। मार्कपोलोस एक एनालिस्ट हैं जिन्होंने बर्नी मेडॉफ की फ्रॉड स्कीम
का पर्दाफाश किया था।


अडानी की लीगल एक्शन की धमकी पर क्या कहा-


अडानी की ओर से लीगल एक्शन की धमकी के बीच हिंडनबर्ग ने कहा कि वह पूरी तरह से अपनी रिपोर्ट के साथ खड़ा है और अडानी ग्रुप द्वारा किसी भी कानूनी कार्रवाई का स्वागत करेगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर अडाणी गंभीर हैं, तो उन्हे अमेरिका में भी मुकदमा दायर करना चाहिए, जहां हम काम करते हैं। हमारे पास कानूनी प्रक्रिया में मांगे जाने वाले दस्तावेजों की एक लंबी लिस्ट है।

यह भी पढ़ें – हिंडनबर्ग रिपोर्टः अडानी ग्रुप पर लगे आरोपों की जांच की कांग्रेस ने उठाई मांग

 

Home / Business / कौन हैं हिंडनबर्ग के फाउंडर नाथन एंडरसन? जिनकी रिपोर्ट से गौतम अडानी को हुआ 2.83 लाख करोड़ का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो