scriptPost Office की इन स्कीम्स में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना होगा मुनाफा | How to double your money know post office small saving schemes | Patrika News
कारोबार

Post Office की इन स्कीम्स में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना होगा मुनाफा

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस कई ऐसी योजनाएं चलाता है जिसमें निवेश करने पर आपके पैसे डबल होंगे और सरकार की गारंटी होती है जिससे आपका पैसा सुरक्षित रहता है।

Feb 08, 2022 / 11:33 am

Mahima Pandey

How to double your money know post office small saving schemes

How to double your money know post office small saving schemes (PC: DNA)

Post Office Saving Schemes: आप निवेश करना चाहते हैं परंतु रिस्क लेने से डरते हैं। ऐसे में आपको एक सुरक्षित विकल्प दे पोस्ट ऑफिस के बैंक अकाउंट में अलग-अलग तरह की स्कीम में निवेश कर आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। यही नहीं इसमें निवेश करने पर आपका पैसा डूबेगा नहीं बल्कि डबल होगा। वो कैसे चलिए उसे भी समझ लेते हैं।
1. Post Office टाइम डिपॉजिट (TD)

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर 5.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। यदि आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल होगा।

कुछ ऐसे ही 5 साल तक के समय के लिए डिपॉजिट करने पर आपको 6.7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज दर से अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा।

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट

पोस्ट ऑफिस में सेविंग बैंक अकाउंट खोलना आसान है। आप 500 रूपी में ये अकाउंट खोल सकते हैं। इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट के अनुसार बैंक सेविंग अकाउंट पर 3फीसदी तक जबकि पोस्ट आफिस सेविंग अकाउंट पर 4% तक ब्याज देता है।

हालांकि, एक पोस्ट ऑफिस में आप एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं। ध्यान रहे कि अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 3 वित्त वर्षों के अंदर कम से कम एक बार डिपॉजिट या विदड्रॉल करना बेहद आवश्यक है।
3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको केवल 100 रुपए के छोटे अमाउन्ट की आवश्यकता है। आप चाहे तो इसे बड़े अमाउन्ट में भी ये अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर वर्तमान में आपको 5.8 फीसदी पर ब्याज मिलेगा। यदि आब इस ब्याज दर से पैसे का निवेश करते हैं तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा।

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम

Post Office Monthly Income Scheme के तहत आपको केवल एक बार निवेश करना होगा जिससे आपको हर महीने भी एक फिक्स्ड रकम मिलती रहेगी। इस स्कीम में 6.6 फीसदी सालाना ब्‍याज दर मिल रहा है। इस ब्याज दर पर पैसे निवेश करने पर करीब 10.91 साल में आपके पैसे डबल होंगे।

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

ये स्कीम स्मॉल सेविंग के मुकाबले अधिक रिटर्न देता है। इस स्कीम के तहत आप 1000 रुपये में अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 फीसदी ब्याज दर मिलता है। यदि आप इस ब्याज दर से निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 9.73 साल में डबल होगा।

6. Post Office पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

इस स्कीम के जरिए आप लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस बनाने में सफल हो सकते हैं। इस स्कीम में आपका निवेश सुरक्षित भी रहेगा। इस स्कीम में अभी PPF स्‍कीम पर 7.1 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है। इस ब्याज दर पर आप निवेश करते हैं तप आपका पैसा करीब 10.14 साल में डबल होगा।
यह भी पढ़े – महज 150 रुपये का निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 20 लाख रुपये, जानिए डिटेल्स

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता

वर्ष 2015 में सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत की थी जिसका उद्देश्य बिटिया की शादी और पढ़ाई को बढ़ावा देना है। इस स्कीम के तहत एक बेटी के नाम पर केवल एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अभी सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज दर से आप पैसा निवेश करते हैं तो पैसे को डबल होने में 9.47 साल का समय लगेगा।

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

ये भारत सरकार की गारंटीड इनकम इंवेस्‍टमेंट स्‍कीम है जिसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में निवेश कर सकते हैं। एक तरह से सेविंग बॉन्ड है जो ग्राहकों को दीये जटते हैं। इस स्कीम में आपको सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलता है। यदि आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 10.59 साल में डबल होगा।

यह भी पढ़े – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10,000 से भी कम में करें निवेश, करोड़पति बनकर होंगे रिटायर

Home / Business / Post Office की इन स्कीम्स में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना होगा मुनाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो