scriptडॉलर के मुकाबले रुपए में आई भारी गिरावट, 71.96 रुपए के भाव पर पहुंचा | indian rupee fall down 56 paise on 3 sep 2019 | Patrika News
बाजार

डॉलर के मुकाबले रुपए में आई भारी गिरावट, 71.96 रुपए के भाव पर पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपए में 56 पैसे की गिरावट देखी गई
ट्रेड वॉर के कारण रुपए में आई गिरावट

Sep 03, 2019 / 12:45 pm

Shivani Sharma

rupee.jpg

नई दिल्ली। मंगलवार को रुपए में कमजोरी देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपए में 56 पैसे की गिरावट देखी गई है। आज रुपया 71.96 के स्तर पर खुला था। अमरीका की ओर से चीनी प्रोडक्ट्स पर लगाए गए आयात शुल्क रविवार से प्रभावी हो गया है, जिसका सीधा असर रुपए पर देखने को मिल रहा है। इससे पहले चीन ने कच्चे तेल पर 5 फीसदी आयात सुल्क की घोषणा की थी। चीन की इस घोषणा के बाद भी बाजार में रुपए में गिरावट देखने को मिली थी।


शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुआ बाजार

शुक्रवार की बात करें तो सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 38 पैसे की मजबूती के साथ 71.42 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। यह पिछले दो सप्ताह का सबसे उंचा स्तर था। शुक्रवार को अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को लेकर नई बातचीत शुरु होने की उम्मीद थी, जिसके कारण रुपए में तेजी देखने को मिली थी। सोमवार को गणेश चतुर्थी के कारण फॉरेक्स मार्केट बंद था।


ये भी पढ़ें: सरकारी बैंकों के मर्जर और आर्थिक आंकड़ों से बाजार में बिकवाली हावी, 280 अंक टूटकर खुला सेंसेक्स


ट्रेड वॉर के कारण रुपए में आई गिरावट

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि अमरीका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की वजह से भारतीय रुपये में आगे और भी कमजोरी की आशंका है। रुपया सितंबर वायदा में 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है।


सेंसेक्स निफ्टी में भी रही गिरावट

मंगलवार को शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स यानी सेंसेक्स 280 अंक लुढ़ककर 37,053 के स्तर पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 92 अंकों की गिरावट के साथ 10,931 के स्तर पर खुला।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Hindi News/ Business / Market News / डॉलर के मुकाबले रुपए में आई भारी गिरावट, 71.96 रुपए के भाव पर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो