scriptआजादी- 70 वें साल में निवेशकों ने की बंपर कमाई, टूटे कई रिकॉर्ड | Investors earned bumper income in 70th year of Inddepndence several records broke | Patrika News
कारोबार

आजादी- 70 वें साल में निवेशकों ने की बंपर कमाई, टूटे कई रिकॉर्ड

शेयर बाजार की बात करें तो आजदी का 70वां साल मार्केट के लिए रिकॉर्ड से भरा रहा। 70वें साल में सेसेंक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड स्तर का आंकड़ां पार किया।

नई दिल्लीAug 15, 2017 / 03:14 pm

manish ranjan

नई दिल्ली। आजादी के 70 साल पूरे हो चुके हैं। इन 70 सालों हर सेक्टर में बदलाव आया। शेयर बाजार की बात करें तो आजदी का 70वां साल मार्केट के लिए रिकॉर्ड से भरा रहा। 70वें साल में सेसेंक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड स्तर का आंकड़ां पार किया। तो वहीं बाजार ने निवेशकों को आजादी के 70 वें साल में निवेशकों को करीब 21 लाख करोड़ की कमाई कराई। जानकार मानते है कि आजादी के 71 वां साल भी बाजार के बेहतर रहेगा। आजादी के मौके पर आइए जानते है कि बाजार ने कौन-कौन से नए रिकॉर्ड कायम किए।


सेंसेक्स, निफ्टी ने रचा इतिहास

आजादी के 70 वें साल में एनएसई के निफ्टी ने पहली बार 10 हजार का आंकड़ा पार किया तो हीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स ने भी पहली बार ऑल टाइम हाई पर गया। सेंसेक्स ने 2 अगस्त 2017 को 32686 के आकड़ें तक गया।

 

निवेशकों को दिया बंपर रिटर्न

आजादी के 70 वें साल में मार्केट की रिकॉर्ड तेजी में निवेशकों को भी मोटा मुनाफा कमाने का मौका दिया। पिछले साल 15 अगस्त से लेकर इस साल 15 अगस्त के बीच निवेशकों का पैसा करीब 21 लाख करोड़ रुपए बढ़ा। एक साल पहले बीएसई की सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 1.08 लाख करोड़ के करीब था जो अब बढक़र 1.29 लाख करोड़ का हो चुका है।

 

इन सेक्टर्स में रही जोरदार तेजी

पिछली स्वतंत्रता दिवस से लेकर इस स्वतंत्रता दिवस तक बैंकिंग, मेटल, ऑटो, रियल्टी जैसे सेक्टरों में 11 से लेकर 35 पीसदी की तेजी दर्ज की गई। सबसे ज्यादा तेजी मेटल और बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली। जबकि एफएमसीजी सेक्टर में 12 फीसदी का रिटर्न दिया, रियल्टी सेक्टर की बात करें तो निवेशको को 28 फीसदी का रिटर्न मिला। सरकारी बैंक बीते कई महीनों से एनपीए को लेकर खासे परेशान हैं लेकिन पिछले 15 अगस्त से लेकर इस 15 अगस्त तक पीएसयू बैंक सेक्टर में 17.50 फीसदी की तेजी रही। ऑटो सेक्टर की बात करें तो, इस सेक्टर ने करीब 11.45 फीसदी की तेजी रही। कुल मिलाकर आजादी का 70वां साल शेयर बाजार के लिए कई रिकॉर्ड कायम करने वाला रहा।

Home / Business / आजादी- 70 वें साल में निवेशकों ने की बंपर कमाई, टूटे कई रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो