scriptकार्ड से भरवाते हैं पेट्रोल तो हो जाएं सावधान, पंप पर ऐसे हो रही है धोखाधड़ी | Know why card payemnt at petrol pump is risky | Patrika News
बाजार

कार्ड से भरवाते हैं पेट्रोल तो हो जाएं सावधान, पंप पर ऐसे हो रही है धोखाधड़ी

शायद आपको पता नहीं है पेट्रोल पंप पर आपके कार्ड की डिटेल चुराकर इसकी क्लोनिंग कर बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। पिछले दिनों पेट्रोल पंपों पर भी ग्राहकों के कार्ड्स की डीटेल चोरी होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

Oct 14, 2018 / 02:43 pm

manish ranjan

petrol pump

कार्ड से भरवाते हैं पेट्रोल तो हो जाएं सावधान, पंप पर ऐसे हो रही है धोखाधड़ी

नई दिल्ली। हम में से ज्यादातर लोग पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं। क्योंकि इसमें कई सुविधाओं के साथ-साथ कैशबैक भी मिलता है। लेकिन शायद आपको पता नहीं है पेट्रोल पंप पर आपके कार्ड की डिटेल चुराकर इसकी क्लोनिंग कर बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। पिछले दिनों पेट्रोल पंपों पर भी ग्राहकों के कार्ड्स की डीटेल चोरी होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मुंबई क्राइम ब्रांच के प्रॉपर्टी सेल ने इस केस में देश के अलग-अलग शहरों से छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से कोलावोले हकीम उर्फ आदीगुन नामक एक नाइजीरियन भी है।
ऐसे हो रही धोखाधड़ी

जिस समय आप अपनी गाड़ी में तेल भरवाने के लिए पेमेंट करते समय कार्ड का पिन नंबर टाइप करते हैं ठीक उसी समय पेट्रोल पंप पर इस रैकेट से जुड़े लोग संबंधित गाड़ी के ठीक पीछे किसी न किसी बहाने घूमते रहते हैं। वे लोग कार्ड का पिन नंबर देख लेते हैं और फिर उसे किसी को वॉट्सऐप कर देते हैं ।
फिर बनता है आपके कार्ड का क्लोन

आपके कार्ड का नंबर जानकर ये शातिर अपराधी लोग पेट्रोल पंप के लोगों से मिलकर कार्ड क्लोन कर लेते हैं। फिर वह मूल मशीन में दोबारा कार्ड स्वाइप करता है। कार मालिक के पास स्वाइप मशीन लेकर उससे पिन नंबर टाइप करने को कहता है। जब तक लोगों को पता चलता है, तबतक ठग अपना काम कर आपको चपत लगा चुके होते हैं।
इस तरह आपका पैसा दूसरे अकाउंट में होता है ट्रांसफर

इनके पास मशीन में एक खास सॉफ्टवेयर लगा होता है। जिसके जरिए ये कार्ड को क्लोन करके आपके खाते का पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। इस काम के लिए पेट्रोल पंप कर्मचारियों को कुल रकम का 40 फीसदी कमीशन फिक्स होता है।

Home / Business / Market News / कार्ड से भरवाते हैं पेट्रोल तो हो जाएं सावधान, पंप पर ऐसे हो रही है धोखाधड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो