scriptबड़ी राहत: अब LPG सिलेंडर के नहीं बढ़ेंगे हर महीने दाम, जानें क्या ? | Lpg cylinder prices not hike per month | Patrika News
कारोबार

बड़ी राहत: अब LPG सिलेंडर के नहीं बढ़ेंगे हर महीने दाम, जानें क्या ?

सूत्र ने बताया कि यह आदेश सरकार की उज्ज्वला योजना के उलट हो रहा था। जिससे सरकार घबराकर इस पर रोक लगा लगाने का फैसला किया।

नई दिल्लीDec 28, 2017 / 07:34 pm

Prashant Jha

lpg, lpg price hike, lpg price not hike
नई दिल्ली: आम लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने नए साल पर आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। अब हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे। सरकार का यह फैसला मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना उज्ज्वला योजना को ध्यान में रखकर उठाया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जून, 2016 से एलपीजी सिलेंडर कीमतों में हर महीने चार रुपए की बढ़ोतरी का निर्देश दिया था। इसके पीछे मकसद एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म करना था। मार्च, 2018 तक सरकार इसे खत्म करना चाहती थी। सूत्र ने बताया कि यह आदेश सरकार की उज्ज्वला योजना के उलट हो रहा था। जिससे सरकार घबराकर इस पर रोक लगा लगाने का फैसला किया। इसमें सुधार के लिए यह आदेश वापस ले लिया गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस आदेश को अक्टूबर में वापस ले लिया गया है।
लगातार बढ़ रहे थे दाम

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 1 अक्टूबर के बाद से लगातार चौथी बार बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 1 नवंबर को इसकी कीमत 27.5 रुपए, 1 दिसंबर को 61.5 रुपए और 9 दिसंबर को डेढ़ रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ी थी। इसी तरह सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी 1 अक्टूबर से लगातार दो बार में 1.51 रुपए बढ़े हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने कल पेट्रोल की कीमत में 0.63 पैसे और डीजल के दाम में 1.06 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है।
सब्सिडी के तहत मिलते हैं 12 सिलेंडर
इसी के चलते इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने अक्टूबर से एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। इससे पहले तक पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जुलाई, 2016 से हर महीने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के दाम दो रुपये (वैट शामिल नहीं) बढ़ाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने 10 मौकों पर एलपीजी के दाम बढ़ाए थे। हर परिवार को एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलते हैं। इससे अधिक की जरूरत होने पर गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर मार्केट से लेना पड़ता है।

Home / Business / बड़ी राहत: अब LPG सिलेंडर के नहीं बढ़ेंगे हर महीने दाम, जानें क्या ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो