scriptडिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की | Mastercard ambassador MS Dhoni kicked off Team Cashless India digital | Patrika News
कारोबार

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की

महेंद्र सिंह धोनी ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ नाम से मुहिम की शुरुआत की
डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मुहिम का आगाज
डिजिटल भुगतान अपनाने में भारतीय पीछे

Oct 17, 2019 / 10:05 am

Prashant Jha

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और उसे अपनाने में तेजी लाने के लिए भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने एक मुहिम की शुरुआत की है। दिल्ली में मास्टरकार्ड ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर ‘टीम कैशलेस इंडिया’ नाम से मुहिम का ऐलान किया। इस मौके पर कंपनी के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी ने व्यापारियों और उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट को अधिक से अधिक उपयोग में लाने की बात कही।

टीम कैशलेस इंडिया’ कार्यक्रम के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की कमी के कारण होने वाली चुनौतियों को अच्‍छी तरह समझता हूं। सुरक्षित, सुनिश्चित और आसान डिजिटल भुगतान के जरिए डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सभी उपभोक्‍ता और व्‍यापारियों से इस मुहिम को आगे बढ़ाने की अपील करता हूं।

मुहिम में हिस्सा लेने के लिए इस नंबर पर करें कॉल

टीम कैशलेस इंडिया में हिस्सा लेने के लिए कोई भी व्‍यक्ति ऑनलाइन या 9016861000 पर मिस्‍ड कॉल देकर व्‍यापारी को नामित कर सकता है। महेंद्र सिंह धोनी डिजिटल भुगतान लेने वाले कुछ चुनिंदा व्‍यापारी के साथ बातचीत करेंगे और उन्‍हें डिजिटल भुगतान अपनाने और भारत को कैशलेस बनाने में योगदान देने के लिए प्रोत्‍साहित करेंगे।

 

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की

बड़ी संख्या में भारत में लोग डिजिटल भुगतान स्वीकार नहीं कर रहे

दरअसल देश में बड़ी संख्या में व्यापारी और उपभोक्ता अभी डिजिटल भुगतान को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इसे देखते हुए भुगतान सेवाएं प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी मास्‍टरकार्ड ने इस पहल की शुरुआत की है। मास्टरकार्ड व्यापारियों को डिजिटल भुगतान स्वीकार करने की संरचना मुहैया कराने के लिए कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट), बैंक और फि‍नटेक कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगा।

2020 तक भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए 1 करोड़ व्‍यापारियों को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य

गौरतलब है कि टीम कैशलेस इंडिया’ 2020 तक भारत में 1 करोड़ व्‍यापारियों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करेगा। जबकि कैट, अपने 7 करोड़ व्‍यापारियों और कारोबारियों के व्‍यापक नेटवर्क के साथ, व्‍यापारियों तक पहुंचने की तैयारी कर रही है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए मास्‍टरकार्ड देश के अलग अलग शहरों में जागरूकता अभियान भी चलाने जा रहा है।

Home / Business / डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड ने ‘टीम कैशलेस इंडिया’ मुहिम की शुरुआत की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो