scriptमहंगाई पर पीएम मोदी की ट्रिपल स्ट्राइक : पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी कमी, रसोई गैस में मिलेगी सब्सिडी | Modi government reduced the price of petrol, diesel, subsidy in LPG | Patrika News
कारोबार

महंगाई पर पीएम मोदी की ट्रिपल स्ट्राइक : पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी कमी, रसोई गैस में मिलेगी सब्सिडी

देश में बेकाबू होती महंगाई को देखते हुए मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज में बड़ी कटौती की है। इस कटौती के बाद अब जयपुर में पेट्रोल 9 रुपए से अधिक और डीजल भी करीब 7 रुपए सस्ता हो जाएगा। नए दाम 22 मई को सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगे।

जयपुरMay 21, 2022 / 08:12 pm

Swatantra Jain

modi_govt_petrol_and_diesel.jpg
देश में महंगाई के ताजा ऑंकड़े पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रहे थे। सरकार द्वारा जारी थोक और खुदरा महंगाई दोनोें के ही आँकड़े ये इशारा कर रहे थे कि इसमें महंगाई में बड़ा हिस्सा पेट्रोल-डीजल जनित महंगाई का है। आरबीआई बराबर ये संकेत दे रहा था कि महंगाई की दर अब उसकी मानक सीमा से काफी अधिक हो चुकी है। ऐसे में वक्त की मांग को समझते हुए मोदी सरकार ने महंगाई पर बड़ी स्ट्राइक की है। आज शाम 6 बजकर 40 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर घोषणा कर दी है कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। साथ ही साथ वित्त मंत्री ने ये भी बताया कि इस वर्ष, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी भी देंगे।
जयपुर में पेट्रोल होगा 9 रुपए 50 पैसे और डीजल होगा 7 रुपए सस्ता

पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इस कटौती के बाद अब पूरे देश में कम से कम 8 रुपए लीटर पेट्रोल और 6 रुपए लीटर पेट्रोल तो सस्ता हो ही जाएगा। लेकिन असल में पेट्रोल और डीजल के दामों में उपभोक्ता को मिलने वाली राहत इससे अधिक होगी और ये कितनी होगी, ये हर राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट पर निर्भर करेगा। दरअसल राज्य सरकारें केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए इसी पेट्रोल और डीजल के दाम पर वैट वसूलती हैं। इसलिए केंद्र द्वारा दाम किए जाने से अब राज्य सरकारों द्वारा इन पर लगने वाले वैट की राशि में भी कमी आएगी। राजस्थान की बात करें तो राजस्थान में फिलहाल पेट्रोल पर 30 प्रतिशत और डीजल पर 19.8 प्रतिशत वैट है।
फिलहाल राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल के दाम 118 रुपए 3 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 100 रुपए 92 पैसे प्रति लीटर हैं। इस तरह से अगर उत्पाद शुल्क कम होने के बाद जयपुर में इसके दाम 110 रुपए लीटर और डीजल के दाम करीब 95 रुपए रह जाएंगे। दामों में कटौती के बाद अब इस पर लगने वाली वैट की राशि में भी कटौती की जाए तो अब एक अनुमान के अनुसार पेट्रोल के दाम जयपुर में करीब 108 रुपए 50 प्रति लीटर रह जाएंगे और डीजल के दाम करीब 94 रुपए प्रति लीटर रह जाएंगे। यानी जयपुर में पेट्रोल करीब 9 रुपए 50 पैसे और डीजल करीब 7 रुपए सस्ता हो जाएगा।
https://twitter.com/ANI/status/1528000707416436737?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1528001965351141376?ref_src=twsrc%5Etfw
उज्जवला योजना धारकों को मिलेगी गैस पर 200 रुपए की सब्सिडी

बात करें , रसोई गैस के दामों की तो, रसोई गैस में राहत तो सिर्फ उज्जवला योजना के सिलिंडरों पर ही दी गई है। वित्त मंत्री ने अपनी घोषणा में साफ कहा है कि – इस वर्ष, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।

Home / Business / महंगाई पर पीएम मोदी की ट्रिपल स्ट्राइक : पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी कमी, रसोई गैस में मिलेगी सब्सिडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो