scriptModi government reduced the price of petrol, diesel, subsidy in LPG | महंगाई पर पीएम मोदी की ट्रिपल स्ट्राइक : पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी कमी, रसोई गैस में मिलेगी सब्सिडी | Patrika News

महंगाई पर पीएम मोदी की ट्रिपल स्ट्राइक : पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी कमी, रसोई गैस में मिलेगी सब्सिडी

देश में बेकाबू होती महंगाई को देखते हुए मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज में बड़ी कटौती की है। इस कटौती के बाद अब जयपुर में पेट्रोल 9 रुपए से अधिक और डीजल भी करीब 7 रुपए सस्ता हो जाएगा। नए दाम 22 मई को सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगे।

जयपुर

Updated: May 21, 2022 08:12:47 pm

देश में महंगाई के ताजा ऑंकड़े पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रहे थे। सरकार द्वारा जारी थोक और खुदरा महंगाई दोनोें के ही आँकड़े ये इशारा कर रहे थे कि इसमें महंगाई में बड़ा हिस्सा पेट्रोल-डीजल जनित महंगाई का है। आरबीआई बराबर ये संकेत दे रहा था कि महंगाई की दर अब उसकी मानक सीमा से काफी अधिक हो चुकी है। ऐसे में वक्त की मांग को समझते हुए मोदी सरकार ने महंगाई पर बड़ी स्ट्राइक की है। आज शाम 6 बजकर 40 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर घोषणा कर दी है कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। साथ ही साथ वित्त मंत्री ने ये भी बताया कि इस वर्ष, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी भी देंगे।
modi_govt_petrol_and_diesel.jpg
जयपुर में पेट्रोल होगा 9 रुपए 50 पैसे और डीजल होगा 7 रुपए सस्ता

पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इस कटौती के बाद अब पूरे देश में कम से कम 8 रुपए लीटर पेट्रोल और 6 रुपए लीटर पेट्रोल तो सस्ता हो ही जाएगा। लेकिन असल में पेट्रोल और डीजल के दामों में उपभोक्ता को मिलने वाली राहत इससे अधिक होगी और ये कितनी होगी, ये हर राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट पर निर्भर करेगा। दरअसल राज्य सरकारें केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए इसी पेट्रोल और डीजल के दाम पर वैट वसूलती हैं। इसलिए केंद्र द्वारा दाम किए जाने से अब राज्य सरकारों द्वारा इन पर लगने वाले वैट की राशि में भी कमी आएगी। राजस्थान की बात करें तो राजस्थान में फिलहाल पेट्रोल पर 30 प्रतिशत और डीजल पर 19.8 प्रतिशत वैट है।
फिलहाल राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल के दाम 118 रुपए 3 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 100 रुपए 92 पैसे प्रति लीटर हैं। इस तरह से अगर उत्पाद शुल्क कम होने के बाद जयपुर में इसके दाम 110 रुपए लीटर और डीजल के दाम करीब 95 रुपए रह जाएंगे। दामों में कटौती के बाद अब इस पर लगने वाली वैट की राशि में भी कटौती की जाए तो अब एक अनुमान के अनुसार पेट्रोल के दाम जयपुर में करीब 108 रुपए 50 प्रति लीटर रह जाएंगे और डीजल के दाम करीब 94 रुपए प्रति लीटर रह जाएंगे। यानी जयपुर में पेट्रोल करीब 9 रुपए 50 पैसे और डीजल करीब 7 रुपए सस्ता हो जाएगा।
उज्जवला योजना धारकों को मिलेगी गैस पर 200 रुपए की सब्सिडी
बात करें , रसोई गैस के दामों की तो, रसोई गैस में राहत तो सिर्फ उज्जवला योजना के सिलिंडरों पर ही दी गई है। वित्त मंत्री ने अपनी घोषणा में साफ कहा है कि - इस वर्ष, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चाENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंUdaipur Murder: जयपुर में हिन्दुओं की हुंकार से हिला प्रशासन, प्रदर्शन के चलते सुरक्षा एजेंसियां अलर्टएमपी में 3 साल में बन जाएंगे 21 फ्लाई ओवर, जानिए किन शहरों में मिली निर्माण की मंजूरीबीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.