scriptEdible Oil Price: सरसों तेल की कीमत में आई गिरावट से लोगों ने ली राहत की सांस, जानिए क्या है ताजा भाव | Mustard Oil Price fall in Uttar Pradesh, Bihar know Latest Rate | Patrika News
कारोबार

Edible Oil Price: सरसों तेल की कीमत में आई गिरावट से लोगों ने ली राहत की सांस, जानिए क्या है ताजा भाव

Edible Oil Price: सरसों तेल की कीमत में गिरावट होनी शुरू हो गई है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। बीते लंबे समय तक सरसों तेल की कीमत में जबरदस्‍त उबाल था। जिससे हर घर का बजट भी बिगड़ गया था।

नई दिल्लीSep 01, 2022 / 06:02 pm

Prabhanshu Ranjan

mustard_oil.jpg

Mustard Oil Price fall in Uttar Pradesh, Bihar know Latest Rate

Edible Oil Price: सरसों तेल की कीमत में बढ़ोतरी का असर देश के करोड़ों लोगों पर सीधा पड़ता है। इसकी कीमत में वृद्धि से हर घर का बजट बिगड़ता है। बीते कुछ दिनों तक सरसों तेल की कीमत में हो रही बढ़ोतरी से लोगों की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही थी। लेकिन अब सरसों तेल की कीमत में आई गिरावट से लोगों ने राहत की सांस ली है।

सरसों तेल की कीमत में गिरावट होनी शुरू हो गई है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। बीते लंबे समय तक सरसों तेल की कीमत में जबरदस्‍त उबाल था। जिससे हर घर का बजट भी बिगड़ गया था। लेकिन अब इसकी कीमत में कमी का दौर शुरू हो चुका है। कुछ दिनों से सरसों तेल की कीमत लगातार कम होती जा रही है। कई जगह इसकी कीमत 155- 170 रुपए प्रति लीटर तक आ गई है। इससे मध्यम वर्ग के लोगों ने राहत की सांस ली है।


यूपी में सरसों तेल का थोक भाव 154 रुपए लीटर तक आ गया है। जबकि कुछ दिनों पहले सरसों तेल की कीमत 200 रुपए को भी पार कर गई थी। बिहार में भी अब सरसों के तेल का भाव कम होकर 175 रुपये लीटर हो गया है। बाजार के जानकारों के मुताबिक सरसों तेल के रेट कम होने का प्रमुख कारण सरसों के भाव में कमी और तेल की मांग में नरमी आना है।


जानकारों की मानें तो उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत ज्‍यादा होती है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की अधिक खपत है। भावों में बेतहाशा बढ़ोतरी होने से भी सरसों तेल की मांग कम हुई है। कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार, यूपी में 1 सितंबर को सरसों तेल का भाव 154 रुपये प्रति लीटर है। जबकि 31 अगस्त को सरसों तेल का दाम 171 रुपये लीटर था। यानि आज सरसों तेल का रेट कम हुआ है।
 

उल्लेखनीय हो कि कुछ महीने पहले सरसों के तेल के दाम 210 रुपये तक पहुंच गए थे। गाजियाबाद में सरसों का आज का भाव 160 रुपए लीटर जबकि लखनऊ में यह 154 रुपए लीटर रहा। एक बार 8 हजार रुपये क्विंटल को पार कर चुके सरसों के रेट अब 6000-6500 रुपये के दायरे में चल रहे हैं।

उत्‍तर प्रदेश सरसों का भाव 6100 रुपये क्विंटल है। वहीं हरियाणा में सरसों का एवरेट रेट 5750 रुपये क्विंटल है। इसी तरह मध्‍यप्रदेश में भी सरसों 6000 रुपये क्विंटल तक बिक रही है। सरसों तेल की कीमत में आई कमी से महंगाई की मार झेल रहे लोगों ने राहत की सांस ली है।

Home / Business / Edible Oil Price: सरसों तेल की कीमत में आई गिरावट से लोगों ने ली राहत की सांस, जानिए क्या है ताजा भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो