scriptम्यूचुअल फंड SIP: 5 गलतियां जो निवेशकों को अस्थिर शेयर मार्केट में नहीं कभी करनी चाहिए | Mutual Fund SIP: 5 Mistakes That Investors Should Never Make In A Volatile Stock Market | Patrika News
कारोबार

म्यूचुअल फंड SIP: 5 गलतियां जो निवेशकों को अस्थिर शेयर मार्केट में नहीं कभी करनी चाहिए

म्यूचुअल फंड में लाखों की तादात में लोग SIP (Systematic Investment Plan) के द्वारा निवेश करते हैं। जिस समय शेयर मार्केट में तेजी देखने को मिलती है तो इसके रिटर्न में भी तेजी देखने को मिलती है। वहीं जिस समय शेयर मार्केट अस्थिर होता है तो इसके रिटर्न में भी इसका असर सीधे तौर पर पड़ता है। उस समय निवेशकों को ये 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए।

नई दिल्लीJul 09, 2022 / 01:16 pm

Abhishek Kumar Tripathi

mutual-fund-sip-5-mistakes-that-investors-should-never-make-in-a-volatile-stock-market.jpg

Mutual Fund SIP: 5 Mistakes That Investors Should Never Make In A Volatile Stock Market

इन्वेस्टमेंट में रिटर्न के लिहाज से अभी काफी बुरा दौर चल रहा है। शेयर मार्केट में पैसा रिटर्न देने के बजाय डूब रहा है। वहीं बैंक भी FD पर महंगाई दर से नीचे का रिटर्न दे रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के बाद से अप्रैल तक शेयर मार्केट में लोगों को अच्छा फायदा हुआ है, लेकिन अप्रैल के बाद से शेयर मार्केट में अस्थिरता लगातार जारी है। इसका सीधा असर डॉयरेक्ट शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के साथ म्यूचुअल फंड निवेशकों पर भी पड़ रहा है।
शेयर मार्केट में जारी अस्थिरता के कारण स्टॉक के साथ ही म्यूचुअल फंड के रिटर्न में भी भारी गिरावट आई है। ऐसे में कई लोग अपने पोर्टफोलियों में गिरावट देखकर डर जाते हैं। वहीं कई निवेशक म्यूचुअल फंड SIP (Systematic Investment Plan) से जुड़ी ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उनके निवेश में मिलने वाले रिटर्न पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप उन गलतियों को करने से पहले ही जान जाएंगे तो आप इन गलतियों को करने से बच सकते हैं और आपका रिटर्न घटने के बजाए बढ़ सकता है। आइए जानते हैं म्यूचुअल फंड SIP से जुड़ी 5 गलतियां जो निवेशकों को अस्थिर शेयर मार्केट में कभी नहीं करनी चाहिए।

स्मॉल-कैप फंड को अपने निवेश का मुख्य हिस्सा बनाना

कई बार जब शेयर मार्केट में गिरावट या अस्थिरता आती है तो निवेशक बिना सोचे समझे स्मॉल-कैप फंड को अपने निवेश का मुख्य हिस्सा बना लेते हैं। इससे आपके निवेश में जोखिम बढ़ जाता है, जो आपके निवेश के रिटर्न को भी प्रभावित कर सकता है। बिना सोचे समझे कहीं भी किसी एक्सपर्ट के सलाह के बिना निवेश नहीं करना चाहिए।

निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार

म्यूचुअल फंड SIP शुरू करने के लिए कई निवेशक बहुत ऐसे निवेशक होते हैं जो निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार करते हैं। उनका इसके पीछे तर्क होता है कि जब मार्केट में बढ़िया गिरावट होगी तब निवेश करने में ज्यादा रिटर्न मिलेगा। कुछ हद तक वह सही भी हैं, लेकिन किसी को यह नहीं पता होता है कि शेयर मार्केट में कितनी और कब तक गिरावट या तेजी होगी। वहीं SIP तो लंबे समय के लिए होता है, जिसमें हर महीने पैसे निवेश होते रहते हैं। इसलिए SIP के द्वारा निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार नहीं करना चाहिए।

SIP बंद करन देना

बहुत से निवेशक SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड उस निवेश करते हैं जब मार्केट में तेजी रहती है। वहीं जब गिरावट होती है तो घबरा कर SIP को बंद कर देते हैं। ऐसे में निवेशकों को निवेश में गिरते मार्केट का फायदा नहीं हो पाता है। इसलिए म्यूचुअल फंड SIP को शेयर मार्केट में गिरावट या अस्थिरता के समय बंद नहीं करना चाहिए।

SIP राशि को नहीं बढ़ाना

म्यूचुअल फंड निवेश में SIP के राशि में छोटी सी भी बढ़ोतरी आपके निवेश की मेच्योरिटी अमांउट में वृद्धि कर देती है। वहीं शेयर मार्केट में गिरावट या अस्थिरता के समय की गई बढ़ोतरी निवेश में मेच्योरिटी अमांउट को तेजी से बढ़ा देती है। ऐसे में ये गलती आपको कभी भी नहीं करनी चाहिए।
 

म्यूचुअल फंड से पैसा निकाल लेना

शेयर मार्केट में गिरावट या अस्थिरता के समय बहुत से निवेशक म्यूचुअल फंड की SIP बंद करने के साथ ही पैसा भी निकाल लेते हैं। इससे उनको अपने निवेश के रिटर्न में बहुत नुकसान होता है। इसलिए कभी भी बिना सोचे समझे गिरावट या अस्थिरता से डरकर पैसा नहीं निकलना चाहिए।

Home / Business / म्यूचुअल फंड SIP: 5 गलतियां जो निवेशकों को अस्थिर शेयर मार्केट में नहीं कभी करनी चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो