scriptदीपावली में रहेगी नई मिठाइयों की धूम  | new sweets boom to be in Diwali | Patrika News
कारोबार

दीपावली में रहेगी नई मिठाइयों की धूम 

अंजीर बर्फी, काजू बाइट्स और छेना गिलौरी समेत कुछ अलहदा मिठाइयां इस बार दीपावली पर्व में मिठास भरने के लिए तैयार हैं। यूं तो कोई भी त्यौहार मिठाई के बगैर पूरा नहीं होता मगर दीपावली की बात ही अलग है। 

Nov 10, 2015 / 03:52 pm

Jyoti Kumar

अंजीर बर्फी, काजू बाइट्स और छेना गिलौरी समेत कुछ अलहदा मिठाइयां इस बार दीपावली पर्व में मिठास भरने के लिए तैयार हैं। यूं तो कोई भी त्यौहार मिठाई के बगैर पूरा नहीं होता मगर दीपावली की बात ही अलग है। शहर में मिठाई की तमाम छोटी बडी दुकानें सज चुकी हैं और दिवाली पर बाजार में तीन सौ से लेकर दो हजार रुपए प्रति किलो तक की मिठाई उपलब्ध हैं। दिवाली 11 नवम्बर को मनाई जाएगी। 

दीपावली पर गिफ्टस देने के लिए मिठाई विक्रेताओं ने विकल्प उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और सभी ने नई नई मिठाई तैयार की हैं। तमाम दुकानों पर गिफ्ट पैक्स पर विशेष ध्यान दिया गया है। अदब और तहजीब के शहर में दीपावली पर इस बार काजू अंजीर के रोल्स, मेवा बाइट्स और चने बादाम के लड्डू के विशेष रूप से तैयार गिफ्ट पैक ग्राहकों को खूब लुभा रहे हैं। 

देश में मधुमेह के बढ़ते रोगियों और स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों के शक्कर से मोहभंग के मद्देनजर बाजार में शुगर फ्री मिठाइयों के पैक्स पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। दीपावली पर इस बार बरेली के बाजार में शुगर फ्री मिल्क बादाम, सोन पपड़ी, काजू की बरफी और पिन्नी उपलब्ध है। मिठाइयों के शौकीनों के लिए इस दिवाली पर यहां विशेष रूप से तैयार गुलाब चिक्की और पश्चिम बंगाल की लोकप्रिय मिठाई कड़ा पाक की भी खासी मांग है। 

sweets

इस दिवाली के मौके पर बेकरी आइटम और मिठाई के कांबिनेशन के गिफ्ट पैक भी ग्राहकों को खासा लुभा रहे हैं। आकर्षक पैकिंग में उपलब्ध बेकरी और मिठाई के कांबिनेशन का गिफ्ट पैक तीन से पांच सौ रुपए में खरीदा जा सकता है। ग्राहकों को लुभाने के लिए मिठाई विक्रेताओं ने इस बार दिवाली पर दिए और मोमबत्ती के साथ भी गिफ्ट पैक बाजार में उतारे हैं। बाजार में त्यौहार पर ड्राईफूट्स की मांग हमेशा की तरह बरकरार है। 

sweets

बढ़ती महंगाई का असर अन्य उपभोक्ताओं वस्तुओं की तरह मिठाइयों पर भी देखा जा सकता है। इस बार एक किलो मिठाई के साधारण पैक 300 से 400 रुपए में मिल रहे हैं जबकि काजू अंजीर रोल्स एक हजार रुपए प्रति किलो, अंजीर की बरफी 1200 प्रति किलो, कड़ा पाक एवं छेना गिलौरी छह सौ रुपए प्रति किलो और पिस्ता बरफी 1800 से दो हजार रुपए प्रति किलो की दर से बिक रही है।

krishna

ग्राहकों द्वारा खासे पसंद किए जा रहे बादाम चिक्की, काजू और मेवा बाइट्स आठ सौ रुपए प्रति किलो में उपलब्ध है जबकि मिनी सोहन हलवा की खरीद 700 रुपए प्रति किलो की दर से की जा सकती है।

Home / Business / दीपावली में रहेगी नई मिठाइयों की धूम 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो