scriptसिर्फ 4 शहरों में दिखा प्रोपर्टी के दामों में उछाल: आरबीआई | Only 4 city see rise in property market | Patrika News
कारोबार

सिर्फ 4 शहरों में दिखा प्रोपर्टी के दामों में उछाल: आरबीआई

ऑल इंडिया हाउस प्राइस इंडेक्स में 2015-16 की आखिरी तिमाही में कमजोरी देखने को मिली है। सबसे बड़ा झटका मुंबई के रीयल एस्टेट कारोबार को लगा है, जहां प्रॉपर्टी कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ।

Jul 08, 2016 / 02:39 pm

Abhishek Pareek

मंदी से बाहर आने के लिए प्रॉपर्टी बाजार को अभी शायद और इंतजार करना होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2015-16 की आखिरी तिमाही में सिर्फ चार शहरों बेंगलुरु, चेन्नै, लखनऊ और दिल्ली में ही प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आया है। शेष पूरे देश में प्रोपर्टी बाजार किसी बूस्ट का इंतजार कर रहा है।
आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि ऑल इंडिया हाउस प्राइस इंडेक्स में 2015-16 की आखिरी तिमाही में कमजोरी देखने को मिली है। सबसे बड़ा झटका मुंबई के रीयल एस्टेट कारोबार को लगा है, जहां प्रॉपर्टी कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के 10 शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नै, कोलकाता, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर और कोच्चि के हाउसिंग प्राइस इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की थी। हाउसिंग प्राइस इंडेक्स में ऑल इंडिया लेवल पर 223.2 पर्सेंट का इजाफा हुआ है, जबकि 2015-16 की तीसरी तिमाही में यह आंकड़ा 221.7 पर्सेंट था।
खत्म हुआ इंतजार, आज से मिलना शुरू होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन ‘फ्रीडम 251’

इस तरह प्रॉपर्टी सेक्टर की कीमत में 1.5 पर्सेंट का इजाफा हुआ। बेंगलुरु में प्रॉपर्टी की कीमतों में 5.5 पर्सेंट का उछाल देखा गया है, जबकि कोच्चि में हाउसिंग प्राइस इंडेक्स में 8 पर्सेंट की भारी गिरावट आई है। 2015-16 की पहली तिमाही में प्रॉपर्टी की कीमतों में 9.7 पर्सेंट का इजाफे के मुकाबले चौथी तिमाही में यह आंकड़ा 5.2 पर्सेंट रहा।
कालाधन योजना के तहत बढ़ सकती है कर भुगतान की समय-सीमा

आरबीआई की ओर से जारी की गई रिपोर्ट ने उन आकलनों की पुष्टि की है, जिनमें कहा जा रहा था कि रीयल एस्टेट सेक्टर 2011-12 की उछाल के मुकाबले गंभीर मंदी से गुजर रहा है।

Home / Business / सिर्फ 4 शहरों में दिखा प्रोपर्टी के दामों में उछाल: आरबीआई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो