scriptPF Rule Changes Soon, you won't get EPF Money if not follow this rule | पीएफ खाते से जुड़े नियमों में होने जा रहा बदलाव, पैसे निकालना होगा मुश्किल | Patrika News

पीएफ खाते से जुड़े नियमों में होने जा रहा बदलाव, पैसे निकालना होगा मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2021 06:27:21 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ऐसे कर्मचारी जिनके पीएफ अकांउट में आधार की जानकारियां अपडेट नहीं है, उन्‍हें ईपीएफ से जुड़ा कोई लाभ मिलना मुश्किल होगा। ऐसे कर्मियों को एक सितंबर तक अपने पीएफ यूएएन और आधार को लिंक करना    जरूरी है।

epfo

नई दिल्ली। अब कर्मचारी भविष्‍य निधि (EPF) उपभोक्ता को अपने पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए सितंबर माह तक का समय है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने सभी पीएफ UAN (Universal Account Number) को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। पहले इसकी डेडलाइन 1 जून 2021 तक तय करी गई थी। वहीं अब बढ़ाकर 1 सितंबर तक करी गई है।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ें सीएनजी के दाम, कीमतें आज से लागू

श्रम मंत्रालय ने सोशल सिक्‍योरिटी कोड, 2020 के सेक्‍शन 142 के तहत इस नियम को लागू करा है। सेक्‍शन 142 के प्रावधान के तहत किसी संगठ‍ित या असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कर्मियों को सोशल सिक्‍योर‍िटी कोड के अंतर्गत आधार से अपनी पहचान स्‍थाप‍ित करनी होगी।

सभी तरह के बैंक अकाउंट, पीपीएफ अकाउंट और ईपीएफ अकाउंट से पैन और आधार को लिंक करना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो कर्मियों को पीएफ अकाउंट में न तो ब्‍याज क्रेडिट किया जाएगा और न ही वे अमाउंट को निकाल सकेंगे।

ECR फाइलिंग की तारीख भी बढ़ी

सरकार ने इलेक्‍ट्रॉनिक चालान कम रिसीप्‍ट (ECR) या पीएफ रिटर्न को वेरिफाईड यूएएन (Universal Account Number) को लागू करने की तारीख एक सितंबर 2021 तक बढ़ाई गई है।

ईपीएफओ की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत ईपीएफओ का कहना था कि पीएफ यूएएन से आधार वेरिफिकेशन पूरा करने वाले कर्मचारियों का ईसीआर नियोक्‍ता द्वारा फाइल किया जाएगा। नियोक्‍ता द्वारा ये फाइल‍िंग तभी हो सकेगी, जब ये कर्मचारी अपने आधार को पीएफ यूएएन से लिंक करेंगे।

नहीं मिलेगा ईपीएफ अकाउंट का लाभ

किसी कर्मचारी ने अपने ईपीएफ अकाउंट में आधार डिटेल्‍स अपडेट अगर नहीं किया है तो उन्‍हें इस स्‍कीम का कोई लाभ नहीं मिल सकेगा। कोविड-19 एडवांस और पीएफ अकाउंट से लिंक इंश्‍योरेंस बेनिफिट का लाभ नहीं मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें: paytm दे रहा हर माह 1,000 रुपए का लोन, मोबाइल रिचार्ज-बिजली का बिल भरें

आधार डिटेल्‍स अपडेट करना जरूरी

दरअसल, ईपीएफओ अपने उपभोक्ताओं के सभी कामकाज को ऑनलाइन करने की कोशिश में लगा हुआ है। इसमें केवाईसी अपडेट करने के साथ विड्रॉल आदि के आवेदन शामिल हैं। ऐसे में ईपीएफ अकाउंट में आधार अपडेट करना जरूरी कर दिया गया है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'द कश्मीर फाइल्स' को IFFI ज्यूरी ने बताया 'वल्गर प्रोपगंडा', अनुपम खेर ने कहा-' शर्मनाक'नवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगी बड़ी राहत! जल्द मिल सकती है जेल से रिहाईगुजरात में आज शाम थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, बीजेपी और आप की ताबड़तोड़ रैलियांIND vs NZ : तीसरे वनडे में इस दिग्गज खिलाड़ी का बाहर होना तय, देखें संभावित प्लेइंग इलेवनVideo: जानिए कैसे और क्यों बढ़ रही सरकार व सुप्रीम कोर्ट की तनातनीगुजरात: जूनागढ़ में जहरीली शराब पीने से 2 की मौत, एक की हालत गंभीरगोमती रिवर फ्रंट स्कैम: CBI की राडार पर फिर आए शिवपाल, निशाने पर IAS भीबच्चियों से रेप के मामले यूपी में सबसे ज्यादा, जानिए कितनों को मिल पाती है सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.