ऐश्‍वर्य राय की ज्वेलरी बनाता है PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, 2.3 अरब डालर का है डायमंड साम्राज्य

Dhirendra Mishra

Publish: Feb, 15 2018 11:43:31 AM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 11:45:12 AM (IST)

Business
ऐश्‍वर्य राय की ज्वेलरी बनाता है PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, 2.3 अरब डालर का है डायमंड साम्राज्य

पीएनबी घोटाले का मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ऐश्‍वर्य राय से लेकर हॉलीवुड अभिनेत्री केट विंसलेट के लिए ज्‍वेलरी डिजाइन करता है।

नई दिल्‍ली. पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11, 400 करोड़ रुपए के घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्य राय बच्चन से लेकर हॉलीवुड अभिनेत्री केट विंसलेट के लिए ज्वेलरी डिजाइन करता था। भारत का पहला हीरा कारोबारी जो विदेशों में भी उतना ही लोकप्रिय है जितना भारत में। घोटाला सामने आने के बाद नीरव मोदी के खाते फ्राड घोषित करते हुए उन्हें सील कर दिया गया है और उन पर जांच बिठा दी गई है। नीरव के साथ साथ उनके भांजे मेहुल के खाते भी सीज कर दिए गए हैं।

हीरा जगत में गहरी पैठ
नीरव मोदी की हीरा ज्वेलरी की मार्केट में गहरी पैठ बताई जाती है। उनके डिजाइन किए गए हीरे के आभूषणों को हालीवुड और बालीवुड सेलेब्रिटीज में हाथों हाथ लिया जाता है। नीरव के परिवार में पत्नी एमी और भाई निशाल हैं। बताया जाता है कि नीरव एक दोस्त के कहने पर हीरा ज्वेलरी की डिजाइनिंग के क्षेत्र में आए थे और जल्द ही उनकी डिजाइन की गई ज्वेलरी को देश विदेश में पसंद किया जाने लगा। नीरव की खासियत ये है कि वो अपने डिजाइन के लिए चुनिंदा हीरे लगाते हैं और उनकी तलाश में देश विदेश की यात्रा किया करते हैं।

बेल्जियम के डायमंड ब्रोकर परिवार से नाता
मोदी की उम्र 48 साल की है और उनका नाता डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के एंटवर्प के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से संबंध रखते हैं। नीरव मोदी की पढ़ाई लिखाई भी बेल्जियम में हुई। मोदी खुद को ज्वेलरी डिजाइनर कहते हैं लेकिन असल में वो 2.3 अरब डालर के हीरा साम्राज्य के मालिक कहे जाते हैं जिसका नाम है फायरस्टार। इसी ब्रांड की बदौलत नीरव मोदी फोर्ब्स की 2013 की लिस्ट में इंडियन बिलियेनियर की लिस्ट में जगह बना पाने में कामयाब रहे थे।

विदेशों में ज्वेलरी आउटलेट्स
नीरव मोदी के डिजाइन किए गए आभूषण भारत में दिल्ली और मुंबई के साथ साथ लंदन, न्यूयार्क, लास वेगास, हवाई, सिंगापुर, मकाऊ और बीजिंग जैसे शहरों में इसके ब्रांड्स के आउटलेट्स काफी लोकप्रिय हैं और बड़ी हस्तियां अक्सर मोदी के साथ डील करती है। नीरव मोदी मास्को के दीवाने है और उनके अधिकतर डिजाइन वहीं से प्रेरणा लेकर बनाए गए।

मशहूर गोलकोंडा नेकलेस से मिली शोहरत
नीरव मोदी ने 2010 में गोलकोंडा नेकलेस डिजाइन किया था जिसकी नीलामी 16 करोड़ के आस पास हुई थी। नीरव अपने डिजाइन के लिए प्रेरणा लेने दुनिया के तरह तरह के म्यूजियम के चक्कर काटते हैं और उनके बनाए एक हीरे के नेकलेस को एक सेलेब्रिटी ने 50 करोड़ में खरीद डाला था। वो मुख्यतय हीरे की ही ज्वेलरी में डिजाइनिंग करते हैं और ऐश्वर्य राय बच्चन उनके डिजाइन की दीवानी है।।

110 अरब का कारोबार
मोदी की स्टारडम 110 अरब रुपए के आस पास बताई जाती है और फायरस्टार कंपनी का राजस्व 149 अरब रुपए बताया जा रहा है। PNB घोटाले में फर्जी तरीके से साख पत्र हासिल करने के मामले में उनके खाते तो फ्रीज हो ही रहे हैं लेकिन साथ ही नीरव मोदी की अन्तरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा पर भी बड़ा धब्बा लग जाएगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned