scriptदिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना हुआ महंगा, 11 प्रतिशत तक बढ़े दाम | Property Rates Increased By 11 Percent In Delhi NCR Buying House Is Expensive Now | Patrika News
कारोबार

दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना हुआ महंगा, 11 प्रतिशत तक बढ़े दाम

दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना अब और महंगा हो गया है। अपने सपनों के आशियाने के लिए आपको एक दो नहीं बल्कि पूरे 11 फीसदी ज्यादा दाम चुकाने होंगे। दरअसल देशभर में इन दिनों प्रापर्टी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, लेकिन सबसे ज्यादा उछाल दिल्ली-एनसीआर में आया है।

May 24, 2022 / 06:13 pm

धीरज शर्मा

Property Rates Increased By 11 Percent In Delhi NCR Buying House Is Expensive Now

Property Rates Increased By 11 Percent In Delhi NCR Buying House Is Expensive Now

अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। खास तौर पर अगर आपका मन दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदने का है तो यहां सपनों का आशियाना बनाना अब और महंगा हो गया है। घर खरीदने के लिए आपको अपनी जेब और ढीली करना पडे़गी। दिल्ली-एनसीआर में अब घर खरीदारी के लिए 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। देश में प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल देखी जा रही है. साल 2022 की पहली तिमाही जनवरी से मार्च के बीच देश में औसतन रेसिडेंशियल कीमतों में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।
इस वजह से बढ़े दाम
आवासीय संपत्तियों की मांग में वृद्धि और निर्माण कच्चे माल की दरों में तेज बढ़ोतरी के कारण इस साल जनवरी-मार्च के दौरान देश के आठ प्रमुख शहरों में घरों की कीमतों में 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इनमें भी सबसे ज्यादा 11 फीसदी तेजी दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिली है। यहां पिछले साल की अवधि की तुलना में जनवरी-मार्च 2022 के दौरान घरों की कीमते 7,363 रुपए प्रति वर्ग फुट तक देखी गई।

यह भी पढ़ें – दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोक

CREDAI की रिपोर्ट में खुलासा
देश में प्रॉपर्टी के दाम में बढ़ोतरी को लेकर ये खुलासा क्रेडाई (CREDAI), कोलियर्स और लाइसेस फोरस की एक संयुक्त रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के पहले संस्करण के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के बाद हैदराबाद में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इन शहरों में बढ़ी कीमतें
हैदराबाद में घरों की कीमतों में 9 फीसदी की इजाफा हुआ है। इसके साथ ही 9,232 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गया, जबकि अहमदाबाद में 8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5,721 रुपए प्रति वर्ग फुट और कोलकाता में 6 प्रतिशत बढ़कर 6,245 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गया।
वहीं बेंगलुरू, चेन्नई और मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में आवास की कीमतें 1-1 प्रतिशत बढ़कर क्रमश: 7595 रुपये, 7107 रुपये और 19557 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गई हैं। पुणे में आवासीय संपत्तियों की कीमतें 3 प्रतिशत बढ़कर 7,485 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गईं।
इस वजह से बढ़ी रेसीडेंशियल डिमांड
क्रेडाई की रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक राजधानी मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में सबसे ज्यादा अनसोल्ड इंवेटरी है। मुंबई के बाद दूसरा नंबर दिल्ली-एनसीआर का है, जबकि तीसरे नंबर पुणे शहर है। जानकारों का कहना है कि कीमतों के स्थिर रहने और सस्ते होम लोन होने की वजह से रेसीडेंशियल डिमांड बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अनसोल्ड इनवेंटरी में 1 फीसदी की कमी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें – कुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसला

Home / Business / दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना हुआ महंगा, 11 प्रतिशत तक बढ़े दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो