scriptबच्चों के लिए PNB लाया है खास सेविंग अकाउंट, बेहतर सुविधाओं के साथ मिलेगा बड़ा फायदा | punjab national bank give facility to junior saving fund account | Patrika News
कारोबार

बच्चों के लिए PNB लाया है खास सेविंग अकाउंट, बेहतर सुविधाओं के साथ मिलेगा बड़ा फायदा

पंजाब नेशनल बैंक बच्चों के लिए एक खास अकाउंट लेकर आया है। इस खाते का नाम जूनियर एसएफ अकाउंट (PNB Junior SF Account) है।

नई दिल्लीJul 11, 2021 / 04:27 pm

Mohit Saxena

PNB Junior SF Account

PNB Junior SF Account

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) बच्चों के लिए खास सेविंग अकाउंट लेकर सामने आया है। इस अकाउंट की मदद से आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए जमा पूंजी को सुरक्षित रख सकते हैं। इस खाते का नाम पीएनबी जूनियर एसएफ अकाउंट (PNB Junior SF Account) है। बैंक के इस सेविंग फंड अकाउंट को खासतौर पर बच्चों के लिए ही लाया गया है। इससे बच्चों में बचपने से ही सेविंग करने की आदत पड़ती हैै।

ये भी पढ़ें: बिना जोखिम लिए पैसा कमाना चाहते हैं तो SBI में खुलवाएं सेविंग प्लस अकाउंट, ज्यादा मिलेगा ब्याज

अगर किसी माइनर की उम्र 10 वर्ष से अधिक है तो वह अपने नाम पर इस अकाउंट को खोल सकता है। इस अकाउंट खुलवाने के लिए KYC जरूरी होता है। इसमें फोटो के साथ आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी जरूरी है। इस खाते पर बैंक बच्चों को कई खास तरह से की सुविधाएं दे रहा है। आइए आपको उनके बारे में डिटेल में बताते हैं।

PNB Junior SF Account की खासियत

इस खाते को माइनर बच्चों के लिए भी खोला जा सकता है। ये खाता बच्चों के लिगली और नैचुरल मां-बाप खोल सकते हैं। इसके साथ 10 साल से बड़े बच्चे इस खाते को खुद खोल सकते हैं और चला भी सकते हैं। इस खाते के लिए आपको मिनिमम बैलेंस की भी आवश्यकता नहीं है। इस खाते में इनिशियल डिपॉजिट जीरो है।

PNB ने किया ट्वीट

पीएनबी ट्वीट कर इस खाते की जानकारी दी है। बैंक ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर लिखा कि PNB Junior SF Account से बच्चे जल्द बचत करने की आदत सीख सकते हैं। PNB जूनियर सेविंग अकाउंट खाते की मदद से आप अपने बच्चों को सुरक्षित भविष्य दे सकते हैं।

 

https://twitter.com/hashtag/JuniorSavingFund?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

फ्री में करें NEFT

इस खाते में Minimum Quarterly Average Balance (QAB) शून्य है। इसके साथ खाते में बैंक बच्चों को 50 चेक की चेकबुक भी प्रदान करता है। यह एक साल के लिए होती है। इसके अलावा इस खाते से अगर NEFT National Electronic Funds Transfer ट्रांजेक्शन करना चाहते हैं तो आप प्रति दिन 10 हजार रुपये तक फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, जानिए कितना बढ़ने वाला है DA

Rupay ATM Card

इसके अलावा स्कूल और कॉलेज के लिए डिमांड ड्राफ्ट फ्री होता है। अकाउंट खोलने के बाद आपकों को Rupay एटीएम कार्ड मिलता है। इससे ग्राहकों को हर दिन 5 हजार रुपये निकालने की सुविधा मिलती है।

इस लिंक से ले सकते हैं खाते की जानकारी

ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/pnb-junior-sf-account.html पर जा सकते हैं। यहां आपको खाते से जुड़ी पूरी जानकारी मिल सकेगी।

Home / Business / बच्चों के लिए PNB लाया है खास सेविंग अकाउंट, बेहतर सुविधाओं के साथ मिलेगा बड़ा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो