scriptरेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में चाय, नाश्ता हुआ सस्ता, रेलवे ने हटाया सर्विस चार्ज | railways scraps service charge on food items not opted for during booking of tickets | Patrika News
कारोबार

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में चाय, नाश्ता हुआ सस्ता, रेलवे ने हटाया सर्विस चार्ज

रेलवे ने राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी ट्रेनों में से चाय, कॉफी में लगने वाले सर्विस चार्ज को हटा दिया है। इसके साथ ही रेलवे की तरफ से जारी सकुर्लर में बताया गया है कि इनके कीमतों में ही GST शामिल है। हालांकि नाश्ता और खाने में अभी भी सर्विस चार्ज लगेगा।
 

नई दिल्लीJul 19, 2022 / 03:54 pm

Abhishek Kumar Tripathi

railways-scraps-service-charge-on-food-items-not-opted-for-during-booking-of-tickets.jpg

railways scraps service charge on food items not opted for during booking of tickets


अगर आप रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों से सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी ट्रेनों में से चाय, कॉफी में लगने वाले सर्विस चार्ज को रेलवे ने हटा दिया है। इन ट्रेनों में अब चाय, कॉफी, पानी ऑडर करने पर अब किसी भी प्रकार का सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा। हालांकि नास्ता और खाना ऑर्डर करने में अभी भी रेलयात्रियों को सर्विस चार्ज का पेमेंट करना पड़ेगा।
इससे पहले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करते पर अतिरिक्त 50 रुपए सर्विस चार्ज के रूप में लेता था। भले ही चाय, कॉफी 20 रुपए की हो उसमें सर्विस चार्ज 50 रुपए लिया जाता था, जिसके कारण यात्रियों को चाय और कॉफी के लिए 70 रुपए का पेमेंट करना पड़ता था। सर्विस चार्ज को हटाने का असर केवल चाय, कॉफी की कीमतों पर पड़ेगा।

नास्ता-खाना हुआ महंगा

नास्ता-खाना ऑर्डर करने वालों को रेलवे ने बुरी खबर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले नास्ता के लिए 105 रुपए, लंच के लिए 185 रुपए इसके साथ ही शाम के स्नैक्स के लिए 90 रुपए लगता था, जिसके अतिरिक्त उसमें 50 रुपए सर्विस चार्ज जोड़ा जाता था। वहीं अब रेलवे ने सभी का प्राइज बढ़ा दिया है, जिसके बाद यात्रियों को नास्ता के लिए 155 रुपए, खाना के लिए 235 रुपए, शाम के स्नैक्स के लिए 140 रुपए पेमेंट करना होगा, इसके अतिरिक्त इसमें सर्विस चार्ज भी देना पड़ेगा।

रेल मंत्रालय ने 2018 में जोड़ा था सर्विस चार्ज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्रालय ने 2018 में सर्कुलर जारी करते हुए कहा था कि अगर कोई भी यात्री प्रीमियम ट्रेनों में टिकट बुकिंग के समय खाना की बुकिंग नहीं करता है तो उसे यात्रा के समय खाने की चीजे लेने पर 50 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा, जिसके बाद से यात्रियों को यात्रा के दौरान ऑर्डर करने पर 50 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ता है। रेलवे ने इस सर्कुलर में यह भी साफ कर दिया था कि अगर किसी कारण से ट्रेन लेट भी होती है तब भी ऑर्डर देने पर सर्विस चार्ज लिया जाएगा।

Home / Business / रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में चाय, नाश्ता हुआ सस्ता, रेलवे ने हटाया सर्विस चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो