scriptबड़ी खबरः 500 और 2000 के नोट पर लगा होली का रंग तो बैंक नहीं करेगा स्वीकार | RBI guideline Banks will not receive 500 and 2000 Rs Currency colored in holi | Patrika News
कारोबार

बड़ी खबरः 500 और 2000 के नोट पर लगा होली का रंग तो बैंक नहीं करेगा स्वीकार

इसलिए सावधान रहें और जब होली खेलने जाएं या होली के रंग में पड़ोसी को रंगने जाएं तो कैश लैस होकर जाएं।

Mar 06, 2017 / 10:50 pm

balram singh

500 and 2000 Rs Currency

500 and 2000 Rs Currency

देश में नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने नई करेंसी को साफ और स्वच्छ रखने के लिए क्लीन नोट पॉलिसी जारी कर दी है। इस पॉलिसी के तहत लिखे या रंगे हुए और गंदे नोट अब बैंक में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
एेसे में होली का त्योहार सामने है और आपके 500 या 2000 के नोट पर होली का रंग लग जाता है, तो बैंक इन नोटों को नहीं लेगा। इसलिए सावधान रहें और जब होली खेलने जाएं तो कैशलेस होकर जाएं।
इसका मतलब इस बार की होली का रंग आपकी जेब की चमक को फीकी कर सकता है। इसलिए सावधान रहें और जब होली खेलने जाएं या होली के रंग में पड़ोसी को रंगने जाएं तो कैश लैस होकर जाएं।
आप भी जानें सीएनटी पॉलिसी

आर.बी.आई. ने सीएनटी यानि‍ क्लीन नोट पॉलिसी जारी की है। बाजार में स्वच्छ मुद्रा का चलन ही इस पॉलिसी का उद्देश्य है आर.बी.आई. ने सभी बैंकों को इस पॉलिसी की गाइडलाइन जारी करते हुए इसके नियमों का पालन करने के आदेश दिए हैं। 
इस पॉलिसी के तहत कोई भी बैंक अब उन नोटों को स्वीकार नहीं करेगा जिन पर पेन से लिखा हुआ होगा या फिर किसी तरह के रंग में हुआ नोट होगा। ऐसे नोटों को बैंक नहीं लेगा सहारनपुर की कोर्ट रोड शाखा के एक सीनियर बैंक कर्मचारी ने अपना नाम नाम बताने की शर्त पर आर.बी.आई. पॉलिसी की पुष्टि की है। 

Home / Business / बड़ी खबरः 500 और 2000 के नोट पर लगा होली का रंग तो बैंक नहीं करेगा स्वीकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो