scriptRBI ने बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की सीमा को बढ़ाया, 5 करोड़ रुपये की लिमिट | rbi revises personal loan limit to board directors to 5crore rupee | Patrika News
कारोबार

RBI ने बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की सीमा को बढ़ाया, 5 करोड़ रुपये की लिमिट

इससे पहले किसी भी बैंक डायरेक्टर को दिए जाने वाले पर्सनल लोन की लिमिट 25 लाख रुपये तक थी।

नई दिल्लीJul 23, 2021 / 09:47 pm

Mohit Saxena

reseve bank of india

reseve bank of india

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने बैंकों के बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की सीमा में बदलाव करा है। अब बैंकों के बोर्ड डायरेक्टर्स और उनके परिवारों को पांच करोड़ रुपये से अधिक का पर्सनल लोन नहीं मिल सकेगा। इससे पहले किसी भी बैंक डायरेक्टर को दिए जाने वाले पर्सनल लोन की लिमिट 25 लाख रुपये तक थी।

ये भी पढ़ें: Demat Account Nomination: शेयर बाजार में निवेश करने वालों को 01 अक्टूबर से करना इन नियमों का पालन

आरबीआई ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर बैंकों को अपने स्वयं के बैंक और अन्य बैंकों के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर्स या अन्य डायरेक्टर्स के पति या पत्नी और आश्रित बच्चों के साथ किसी भी रिश्तेदार को 5 करोड़ रुपये से अधिक का लोन देने की इजाजत नहीं दी है।

आरबीआई के अनुसार उधारकर्ताओं को ₹25 लाख या ₹5 करोड़ से कम की लोन सुविधाओं के प्रस्तावों को उपयुक्त अथॉरिटी द्वारा मंजूरी दी जा सकती है, लेकिन मामले को बोर्ड को सूचित करा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Saving Days Sale 2021: लाखों प्रॉडक्ट्स पर हजारों का डिस्काउंट, शॉपिंग में इन टिप्स का करें इस्तेमाल

पहले ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जब मौजूदा डायरेक्टर्स ने अपने परिवार के सदस्यों को लोन देने के लिए अपने पद का अनुचित उपयोग किया। आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने वीडियोकॉन को ₹3250 करोड़ का लोन देने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करा था।

Home / Business / RBI ने बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की सीमा को बढ़ाया, 5 करोड़ रुपये की लिमिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो