scriptATM कार्ड धारकों को मिलेगा 10 लाख रु. का फ्री इंश्योरंस, ऐसे प्राप्त करें मुआवज़ा राशि | you can get upto 10 lakh rupees as free insurance by bank | Patrika News

ATM कार्ड धारकों को मिलेगा 10 लाख रु. का फ्री इंश्योरंस, ऐसे प्राप्त करें मुआवज़ा राशि

Published: Jan 02, 2018 07:52:29 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

एटीएम कार्ड के साथ मिलने वाली इन सुविधाओं के लिए आपको अलग से किसी भी प्रकार का कोई पैसा देने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

sbi
नई दिल्ली। आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास उनके एटीएम कार्ड भी होते हैं। आपके पास भी होगा ही, लेकिन आप अपने एटीएम कार्ड से क्या-क्या कर सकते हैं। जहां तक हमारा ख्याल है आप एटीएम कार्ड का सिर्फ साधारण उपयोग ही कर पाते होंगे। लेकिन जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं, वो शायद आपको नहीं पता होगी। बता दें कि बैंक आपको एटीएम कार्ड के साथ-साथ ऐसी बहुत सी सुविधाएं भी देता है जिसके बारे में आप नहीं जानते। और जानेंगे भी कैसे, क्योंकि बैंक वाले इन सुविधाओं के बारे में बताते ही नहीं हैं।
एटीएम कार्ड के साथ मिलने वाली इन सुविधाओं के लिए आपको अलग से किसी भी प्रकार का कोई पैसा देने की ज़रूरत नहीं पड़ती। बता दें कि आपका बैंक खाता किसी भी बैंक में हो, चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट। यदि आपके पास बैंक का एटीएम कार्ड है तो समझिए कि बैंक ने आपको मुफ्त एक्सीडेंटल इन्श्योरेंस दिया हुआ है। ऐसे में यदि आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो आप अपने बैंक से बीमा के रूप में मिलने वाली राशि ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए बैंकों की भी कुछ शर्तें होती हैं। जो हम आपको नीचे बता रहे हैं-
1. आपका बैंक खाता एक्टिव रहना चाहिए। इसके साथ ही ट्रांसेक्शन भी नियमित रूप से होती रहनी चाहिए।
2. सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों एक्सीडेंटल बीमा के साथ ही एक्सीडेंटल डेथ कवर भी मुहैया कराती है। हालांकि बीमा की राशि अलग-अलग हो सकती है। आंकड़ों के मुताबिक एटीएम कार्ड के ज़रिए बैंक से मिलने वाला बीमा 50 हजार लेकर 10 लाख रुपए तक का हो सकता है।
3. दुर्घटना या दुर्घटना में हुई मौत के बाद खाता धारक के परिजनों को शाखा में 2 से 5 के अंदर जाना होता है। वहां आपको मुआवज़े की मांग के लिए एक लेटर भी देना होगा।
4. बैंक सबसे पहले चेक करेगा कि बैंक खाता धारक ने बीते 60 दिनों में कोई ट्रांसेक्शन की है या नहीं।
5. साधारण चोट से लेकर विकलांगता और मौत के मामलों में मुआवज़े की राशि में अंतर होता है।
6. सभी प्रकार के एटीएम कार्ड्स पर अलग-अलग मुआवज़ा राशि तय की जाती है। इसके लिए आप अभी अपने बैंक में जाकर इस विषय पर पूरी जानकारी ले सकते हैं कि आपके एटीएम कार्ड पर आपको कितना मुआवजा मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो